International Men’s Day: Dear Men, थोड़ा ध्यान अपनी सेहत पर भी दें, तो नहीं पड़ेंगे बीमार

0
41


Men’s Diet: पुरुष जो हक छोटी-बड़ी चीजों का ख्याल रखते हैं, खासकर महिलाओं की जरूरतों को पूरा करते हैं और उनकी जिंदगी में पुरुषों का एक अहम रोल होता है. आज अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस है. समाज अक्सर महिलाओं के प्रति स्नेह दिखाता है, लेकिन पुरुषों के लिए लोग बहुत कम संवेदनशील होते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है, पुरुषों को भी उतनी ही केयर की जरूरत होती है, जितनी कि महिलाओं को होती है. बीते कुछ समय से पुरुषों में स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की दिक्कतें लगातार सामने आ रही हैं. ऑफिस हो या घर, काम का बोझ और परिवार की जिम्मेदारियों के चलते पुरुष  अक्सर अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन व्यस्तता भरे इस जीवन में उन्हें भी अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. आइये जानते हैं इस मौके पर पुरुषो को अपना कैसे ख्याल रखना है.  

अगर आंकड़ों और रिपोर्ट्स की मानें तो महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में सबसे अधिक डायबिटीज का खतरा होता है. वहीं एक खबर के अनुसार, हर साल करीब दो साल से ज्यादा पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर होता है. वहीं इन बीमारियों के कारण हर साल सैंकड़ों पुरुष अपनी जान गंवाते हैं. 

सेहतमंद रहने के लिए पुरुष अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें-

1. फाइबर- वैसे तो पाचन से जुड़ी समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. लेकिन पुरुषों में एक उम्र के बाद पाचन से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिलती हैं. ऐसे में पेट को स्वस्थ रखने के लिए आप खाने में फाइबर युक्त चीजें जरूर शामिल करें. इससे पाचन के अलावा वजन नियंत्रण में भी मदद मिलेगी. साथ ही फाइबर दिल की सेहत के लिए भी लाभदायक है. फाइबर के लिए आप फल, पत्तेदार सब्जियां, दाल,बींस, गाजर, शिमला मिर्च, सेब, ओट्स और केले आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

2. कैल्शियम- शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हड्डियों को मजबूत रखना बहुत जरूरी है. पुरुषों को हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. एक पुरुष को रोजाना करीब 20 ग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है. ऐसे में आप पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन करें. बॉडी में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप दूध, दही, मछली और गहरी हरी रंग की पत्तेदार सब्जियां खाएं. 

3. जिंक- आपको बता दें बॉडी को जिंक की भी अधिक जरूरत होती है. इसलिए मांसाहारी भोजन के सेवन से आप शरीर में जिंक की कमी को पूरा कर सकते हैं. लेकिन जो पुरुष शाकाहारी हैं, उनके ये मुश्किल होगा. ऐसे पुरुष जिंक की कमी के लिए बींस और पूर्ण अनाज आदि खा सकते हैं. दरअसल, जिंक शरीर के अंदर इंफेक्शन से लड़ने में अहम भूमिका निभाता है. 

4. पौटेशियम- स्वस्थ शरीर के लिए मसल्स को मजबूती देना है तो पौटेशियम वाली चीजों का सेवन करें. इसके अलावा ब्लड प्रेशर को निरंतर बनाए रखने के लिए भी पौटेशियम का सेवन अनिवार्य है. पौटेशियम पुरुषों के दिल की सेहत को बेहतर करने में भी अहम भूमिका निभाता है. आप केले, एवोकाडो, सूखे मेवों, खट्टे फलों और आलू के जरिए पौटेशियम की पूर्ति कर सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link