iPhone में वर्षों से हो रहा Sony के कैमरा का इस्तेमाल, Apple का खुलासा

0
17


अमेरिकी स्मार्टफोन कंपनी Apple ने माना है कि कंपनी एक दशक से अधिक से iPhone में Sony के कैमरा सेंसर्स का इस्तेमाल कर रही है। एपल की ओर से उसके डिवाइसेज को लेकर किया गया यह खुलासा हैरान करने वाला है। कंपनी के आईफोन मॉडल्स के स्पेसफिकेशंस में आमतौर पर केवल कैमरा रिजॉल्यूशन, अपार्चर और अन्य सामान्य जानकारी होती है। 

कई वर्षों से अटकलें थी कि आईफोन के लिए सोनी कैमरा सेंसर्स उपलब्ध करा रही है। iPhone 15 में भी सोनी का स्टेट-ऑफ-द-आर्ट इमेज सेंसर होने की संभावना है। Cook ने मंगलवार को एक ट्वीट में खुलासा किया आईफोन के लिए जापान की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सोनी एक दशक से अधिक से कैमरा सेंसर्स उपलब्ध करा रही है। इस ट्वीट में सोनी के CEO, Kenichiro Yoshida के साथ जापान में कुक की एक फोटो भी शामिल है। एपल  के इस खुलासे से आईफोन में सोनी का कैमरा इस्तेमाल किए जाने को लेकर अटकलों पर लगाम लग गया है। 

पिछले महीने के अंत में एक रिपोर्ट में कहा गया था कि iPhone की अगली सीरीज में Sony के स्टेट-ऑफ-द-आर्ट इमेज सेंसर का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगले वर्ष लॉन्च होने वाली iPhone 15 सीरीज के विभिन्न स्पेसिफिकेशंस के बारे में अटकलें लग रही हैं। हालांकि, इस सेंसर का सोनी ने प्रोडक्शन शुरू नहीं किया है। इसे कंपनी के जापान में नागासाकी प्लांट में बनाया जा सकता है। सोनी ने अगले तीन वर्षों में कॉम्प्लिमेंटरी मेटल ऑक्साइड सेमीकंडक्टर (CMOS) इमेज सेंसर मार्केट का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा प्राप्त करने के लिए इमेज सेंसर्स में भारी इनवेस्टमेंट किया है। 

इस इमेज सेंसर में मौजूदा सेंसर्स की तुलना में प्रत्येक सिग्नल में सैचुरेशन सिग्नल लेवल को दोगुना करने की क्षमता होगी। पिछले वर्ष CMOS इमेज सेंसर मार्केट में सोनी की हिस्सेदारी लगभग 44 प्रतिशत की थी। दूसरे स्थान पर Samsung थी जिसकी हिस्सेदारी लगभग 18.5 प्रतिशत थी। पिछले सप्ताह एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया था कि iPhone के आगामी iPhone 15 Pro का फ्रेम टाइटेनियम का बना हो सकता है। यह मैटीरियल स्टेनलेस स्टील से अधिक महंगा है। एपल के हाल के प्रो मॉडल्स में स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल किया गया है। आईफोन की अगली सीरीज में कंपनी सॉलिड स्टेट बटन के साथ ही तीन टैप्टिक इंजन भी शामिल कर सकती है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link