iPhone 14 के क्रैश डिटेक्शन फीचर ने बचाई महिला की जान, जानें कैसे?

0
14


ऐप्पल (Apple) ने सितंबर की शुरुआत में आईफोन 14 (iPhone 14) सीरीज को लॉन्‍च किया था, जिसका एक बड़ा फीचर ‘क्रैश डिटेक्शन’ है। यह फीचर गंभीर दुर्घटनाओं का पता लगाता है और अपने यूजर्स की सेफ्टी सुनिश्चित करने के लिए SoS अलर्ट जारी करता है। कंपनी ने इस फीचर को सुरक्षा के लिए जारी किया था और सामने आई एक लेटेस्ट घटना से पता चलता है कि इस फीचर ने अपना काम बखूबी निभाया भी है।

Reddit पर ‘u/unclescorpion’ नाम के एक यूजर ने जानकारी दी है कि Apple iPhone 14 के क्रैश डिटेक्शन फीचर ने उसकी पत्नी की कार की दुर्घटना के बारे में सूचित किया, जिससे उसने पैरामेडिक्स के आने से पहले ही घटनास्थल पर पहुंच कर सहायता प्रदान की।

व्यक्ति ने अपने पोस्ट में बताया कि वह अपनी पत्नी के साथ फोन पर बात कर रहा था, जब उसने उसकी चीख सुनी। सेकंड के भीतर, क्रैश डिटेक्शन फीचर ने पत्नी के दुर्घटना का शिकार होने के बाद पति को सतर्क कर दिया। iPhone 14 सीरीज के इस फीचर ने आदमी को दुर्घटना की सटीक लोकेशन पर पहुंचने में मदद की और एंबुलेंस के आने से पहले ही तुरंत मदद करने का मौका दिया।

उन्होंने आगे बताया कि घटना की वजह एक वाहन चालक द्वारा सेंटरलाइन को पार करने और उनकी पत्नी की कार में सीधे टक्कर मारना था। उन्होंने यह भी पुष्टि की कि उनकी पत्नी और दूसरा ड्राइवर दोनों ठीक हैं। गवाहों ने उनकी पत्नी से उनका नंबर मांगा, लेकिन सदमे में होने के कारण, वह लोगों को फोन नंबर बताने में अक्षम थीं। 

पोस्ट में लिखा है, “मैं [घटना के बारे में] केवल इसलिए जानता था क्योंकि उसके [पत्नी] ऐप्पल डिवाइस ने मुझे बताया और जब वह एम्बुलेंस में आई तो मैं उसके लिए वहां था। अगर उसका आईफोन नहीं होता, तो मुझे कभी पता नहीं चलता और मैं सोच में पड़ जाता कि क्या हुआ और चिंता होती रहती। मैं क्रैश डिटेक्शन फीचर की तारीफ शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता।”

बता दें कि Apple के मुताबिक, क्रैश डिटेक्शन फोन को गंभीर कार दुर्घटनाओं का पता लगाने की अनुमति देता है और यूजर्स के आपातकालीन कॉन्टेक्ट्स को सूचित करने के साथ खुद से आपातकालीन सेवाओं को डायल करना शुरू कर देता है। ये फीचर वाहन के फ्रंट-इम्पैक्ट, साइड-इम्पैक्ट, रियर इम्पैक्ट और रोलओवर के समय काम करता है।



Source link