IPL इतिहास के ये हैं 4 सबसे कंजूस गेंदबाज, इनकी गेंद पर एक रन बनाना भी मुश्किल!

0
36


नई दिल्ली: आईपीएल ने भारतीय टीम को एक से बढ़कर एक खिलाड़ी दिए है. इस साल भी कई खिलाड़ी अपने खेल का जलवा दिखाकर टीम इंडिया में आने के लिए दावेदारी पेश करेंगे. आईपीएल की जब भी बात की जाती है तो सबसे पहले विस्फोटक बल्लेबाज ही जेहन में आते है क्योंकि टी20 का खेल बल्लेबाजों का ही माना जाता है. लेकिन आज हम आपको उन गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने आईपीएल में बल्लेबाजों को हमेशा परेशान किया है. ये वो 4 गेंदबाज हैं जिनके नाम आईपीएल में 1000 से भी ज्यादा डॉट गेंद दर्ज है. खास बात ये है कि इन 4 गेंदबाजों में से 3 गेंदबाज भारतीय हैं.

हरभजन सिंह

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने अपनी फिरकी पर बड़े-बड़े बल्लेबाजों को नचाया हैं, लेकिन आप में से बहुत कम लोग होंगे जिन्हें ये पता होगा कि आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा डॉट गेंद फेकने का कारनामा हरभजन सिंह के ही नाम हैं. भज्जी का आईपीएल करियर 163 मैचों का है. भज्जी ने अपने आईपीएल करियर में सबसे ज्यादा 1268 डॉट गेंद फेंकी है जो आईपीएल में बाकी गेंदबाजों के मुकाबले सबसे ज्यादा है. भज्जी ने आईपीएल में 150 भी चटकाए हैं. 

भुवनेश्वर कुमार

टीम इंडिया के मीडियम पेसर भुवनेश्वर कुमार भी सबसे ज्यादा डॉट गेंद फेंके वाले गेंदबाजों में शामिल हैं. भुवनेश्वर कुमार ही वो गेंदबाज है जो हरभजन सिंह का सबसे ज्यादा डॉट गेंद फेंकने का रिकॉर्ड सबसे पहले तोड़ सकते हैं. भुवनेश्वर ने अब तक आईपीएल के 132 मैचो में 1,267 डॉट गेंद फेंकी हैं और भज्जी से 1 डॉट गेंद ही पीछे हैं. भुवनेश्वर कुमार के पास इस आईपीएल में इस खास रिकॉर्ड को अपने नाम करने का अच्छा मौका होगा. भुवनेश्वर में आईपीएल में 142 विकेट चटकाए है. इस बार भी भुवनेश्वर हैदराबाद की टीम में खेलते दिखाई देंगे.

रविचंद्रन अश्विन

गेंदबाजी में लगातार कई रिकॉर्ड तोड़ रहे रविचंद्रन अश्विन भी हरभजन सिंह को डॉट गेंद के मामले में भी पछाड़ सकते है. अश्विन आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा डॉट गेंद फेकने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. अश्विन ने आईपीएल में 163 मैच खेले है और अब तक 1,265 डॉट गेंद अश्विन भी फेंक चुके हैं. अश्विन इस बार आईपीएल में  राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते दिखाई देंगे. अश्विन की नजर अब इस रिकॉर्ड को भी अपने नाम करने पर होगी. अश्विन के नाम आईपीएल में 145 विकेट भी दर्ज हैं.

सुनील नरेन

वेस्टइंडीज के सुनील नरेन दुनिया के उन गेंदबाजों में शुमार है जिन्हें खेलना सबसे मुश्किल माना जाता है. सुनील नरेन भी सबसे ज्यादा डॉट गेंद फेकने वाले गेंदबाजों में शामिल है. नरेन ने आईपीएल इतिहास में अब-तक 1,249 डॉट गेंद फेंकी हैं. नरेन आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक हैं. नरेन ने आईपीएल में 134 मैचों में 143 विकेट लिए हैं. इस बार भी नरेन कोलकाता नाइटरराइडर्स के लिए ही खेलते दिखाई देंगे.





Source link