ISRO में निकली वैकेंसी: 28 साल की उम्र तक के ग्रेजुएट 9 जनवरी तक कर सकेंगे अप्लाई, 25,000 रुपए मिलेगी सैलरी

0
16



जयपुर38 मिनट पहले

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। ISRO ने असिस्टेंट, जूनियर पर्सनल असिस्टेंट, अपर डिवीजन क्लर्क और स्टेनोग्राफर के 526 पदों पर भर्ती निकली है। जिसमें शामिल होने के लिए उम्मीदवार ISRO की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 9 जनवरी तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल
ISRO में निकली भर्ती के तहत विभिन्न पदों पर कुल 526 पदों को भरा जाएगा। जिसमें असिस्टेंट के 339 पद, जूनियर पर्सनल असिस्टेंट के 153 पद, अपर डिवीजन क्लर्क के 16 पद और स्टेनोग्राफर के 14 पद शामिल हैं।

योग्यता

  • असिस्टेंट और अपर डिवीजन क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही कंप्यूटर का ज्ञान होना जरुरी है।
  • जूनियर पर्सनल असिस्टेंट-स्टेनोग्राफर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। स्टेनो टाइपिस्ट के रूप में काम करने का एक साल का अनुभव जरुरी है। इसके साथ ही इंग्लिश स्टेनोग्राफर में कम से कम 60 शब्द प्रति मिंट की स्पीड हो।

सिलेक्शन प्रोसेस
536 पदों पर निकली भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। भर्ती के लिए रिटन टेस्ट का आयोजन अहमदाबाद, बंगलुरु, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नई दिल्ली और तिरुवनंतपुरम में किया जाएगा।

आयु सीमा
ISRO रिक्रूटमेंट के लिए एलिजिबल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

फीस
ISRO में निकली भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। हालांकि, एससी, एसटी, दिव्यांग और सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों को आवेदन फीस में पूरी छूट दी गई है। यानि इन्हें फीस का भुगतान नहीं करना होगा।

सैलरी

ISRO में 526 पदों पर निकली भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उमीदवार को शुरुवाती दिनों में 25 हजार रुपए सैलरी के साथ भत्ते दिए जायगे।

ऐसे करें अप्लाई

  • इंजीनियर और साइंटिस्ट के पदों पर अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट isro.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर आपको Advt No. ISRO:ICRB:02(A-JPA):2022 लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ऑनलाइन एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उम्मीदवारों को साइन अप करके एप्लिकेशन प्रोसेस पूरा करना होगा।
  • आखिर में एप्लिकेशन फीस की पेमेंट कर दें।
  • एप्लिकेशन फॉर्म को सब्मिट करें और इसका प्रिंट निकालकर रख लें।

नोटिफिकेशन देखने के लिए क्लिक करें

आवेदन करने के लिए क्लिक करें

खबरें और भी हैं…



Source link