ITR Filing- टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत! सरकार बढ़ा सकती है इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तारीख, जानिए कब तक

0
94


नई दिल्ली: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) अब आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की प्रमुख समय सीमा बढ़ा सकता है. चालू वित्त वर्ष 2021 के लिए फिलहाल आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है. इससे पहले इसे 31 जुलाई 2021 तक फाइल करना था लेकिन फिर इसकी डेडलाइन बढ़ाकर 30 सितंबर 2021 कर दिया गया था. इनकम टैक्स विभाग के नए पोर्टल में शुरू से ही दिक्कतें आ रही हैं. इसके बाद सरकार के सख्ती के बाद,  इंफोसिस (Infosys) ने नए आईटीआर पोर्टल (New ITR Portal) पर खामियों को ठीक कर लिया है, लेकिन अब भी कई टैक्सपेयर्स को आईटीआर रिटर्न फाइल करने में दिक्कतें आ रही हैं.

तेजी से हो रहा आईटीआर रिटर्न दाखिल

लंबे समय से ठहराव के बाद, पिछले चार दिनों से 4 लाख से अधिक आईटीआर रिटर्न दाखिल किए जा रहे हैं. अब इस स्थिति को देखते हुये बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार प्रमुख रिटर्न-फाइलिंग की समय सीमा बढ़ा सकती है ताकि करदाताओं को आईटीआर रिटर्न भरने का पर्याप्त समय मिल सके.

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! सभी शेड्यूल इंटरनेशनल फ्लाइट हुईं रद्द, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

आईटीआर रिटर्न फाइल करने की तारीख

बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के अनुसार, सरकार आईटीआर रिटर्न फाइल करने की तारीख बढ़ाने की तैयारी कर रही है. एक सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि नए पोर्टल पर तकनीकी गड़बड़ियों के कारण होने वाली देरी में फैक्टरिंग किया जा रहा है. ऐसे में आने वाले दिनों में तारीखों के विस्तार को अधिसूचित किया जा सकता है. इससे टैक्स पेयर्स को आईटीआर रिटर्न के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा. 

इंफोसिस ने तैयार किया नया पोर्टल

गौरतलब है कि टेक्नॉलोजी कंपनी इन्फोसिस (Infosys) ने नया पोर्टल तैयार किया था जिसमें लगातार दिक्कतें या रही थी. ITR की नई वेबसाइट को 7 जून को लॉन्च किया गया था. पहले वेबसाइट एड्रेस incometaxindiaefiling.gov.in था, जो अब बदलकर incometax.gov.in हो गया है. लेकिन शुरुआत से ही टैक्सपेयर्स को नए पोर्टल पर कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था. वित्त वर्ष 2021(FY21) के लिए अब तक 8 मिलियन से अधिक ITR दाखिल किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- SBI कस्टमर्स ध्यान दें! आपके पास है एसबीआई का डेबिट कार्ड तो हो जाएं सावधान, बैंक ने दी जरूरी सूचना

नए पोर्टल पर दी गई हैं कई सुविधाएं

Income Tax 2.0 पोर्टल में कई नए पेमेंट मेथड ऐड किए गए हैं. टैक्सपेयर इस वेबसाइट पर नेट बैंकिंग, यूपीईआई, क्रेडिट कार्ड, RTGS और NEFT से पेमेंट कर सकेंगे, पैसे सीधे उनके अकाउंट से कट जाएंगे. इसके अलावा नई साइट पर इनकम टैक्स रिटर्न की प्रोसेसिंग तेज होगी, ताकि टैक्सपेयर्स को जल्दी रिफंड मिल सके. हालांकि, लॉन्च के बाद से ही इसमें कई टेक्निकल दिक्क्तें हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV





Source link