January 2023 में बड़ा झटका देने जा रही है Maruti Suzuki, जानें क्या है मामला

0
17


हाइलाइट्स

कंपनी ने फिलहाल कीमतें किस तारीख से बढ़ाई जाएंगी ये नहीं बताया है.
साथ ही कंपनी ने किस कार पर कितनी कीमत बढ़ेगी ये भी नहीं बताया है.
कंपनी के रेग्युलेटरी फाइलिंग में स्टॉक एक्सचेंज को इस बात की सूचना दी है.

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी नए साल में लोगों को झटका देने वाली है. मारुति सुजुकी ने जनवरी 2023 से अपनी गाड़ियों की कीमत में इजाफा करने का ऐलान कर दिया है. हालांकि कीमत किस तारीख से बढ़ाई जाएंगी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है लेकिन माना जा रहा है कि 1 जनवरी से ही कंपनी कीमतों को बढ़ा सकती है. कंपनी ने इसके पीछे कार मैन्युफैक्चरिंग की लागत बढ़ने को कारण बताया है.

कंपनी ने रग्युलेटरी फाइलिंग में स्टॉक एक्सचेंज को इस संबंध में सूचित भी कर दिया है. कंपनी ने अपने लैटर में लिखा है कि लगातार बढ़ती महंगाई के कारण लागत में परेशानी हो रही थी. साथ ही रेग्युलेटरी नियमों में हुए बदलाव के चलते भी लागत का दबाव बढ़ गया है. हालांकि कंपनी कीमतों को नहीं बढ़ाना चाहती थी लेकिन मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट बढ़ने के चलते अब ये कदम उठाना जरूरी हो गया था.

यह भी पढ़ें: टाटा टिआगो ईवी को टक्कर देने आ रही सिट्रोएन की ‘सस्ती’ EV, पूरी डिटेल

किस कार पर कितने बढ़ेंगे दाम
कंपनी ने फिलहाल इस बात की भी घोषणा नहीं की है कि वे किस मॉडल पर कितने दाम बढ़ाने जा रही है. न ही ये बताया गया है कि वे किस प्रतिशत में कारों के दाम को बढ़ाएगी. कंपनी के अनुसार फिलहाल 2023 के शुरुआत में कीमत बढ़ाने की योजना बनाई गई है. कितनी कीमत बढ़ेगी ये कारों के मॉडल पर निर्भर करेगा.

गौरतलब है कि कार कंपनियों के सामने लागत बढ़ने की समस्या लगातार बनी हुई है. एक तरफ कच्चे माल का महंगा होना और दूसरी तरफ सप्लाई चेन से माइक्रोचिप की सप्लाई न होने के चलते कार कंपनियों पर खासा दबाव बना हुआ है और लगातार कारों की कीमतें बढ़ती जा रही हैं. इससे पहले स्कोडा और टाटा ने भी अपनी कारों की कीमतों में इजाफा किया था.

बढ़ी है कंपनी की सेल
वहीं नवंबर में मारुति सुजुकी के सेल्स फिगर को देखा जाए तो कंपनी ने 14 प्रतिशत की बढ़त ली है. नवंबर में मारुति की 1,59,044 यूनिट्स सेल हुई हैं. वहीं 2021 के आंकड़ाें को देखा जाए तो ये फिगर 1,39,184 का था.

Tags: Auto News, Car Bike News, Maruti Suzuki



Source link