Joint pain: सर्दियों में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द, इससे बचने के लिए जानें क्या करें

0
24


Joint pain: क्या सर्दी का मौसम आपके लिए कष्टदायक होता है? क्या आपने अक्सर देखा है कि जैसे-जैसे तापमान गिरने लगता है, वैसे-वैसे आपके घुटने, उंगली, कंधे के जोड़ों आदि में दर्द बढ़ने लगते हैं? आपको बता दें कि सर्दियों में जोड़ों में दर्द का बढ़ना बेहद आम बात है. सर्दियां आते ही जोड़ों में दर्द एक नियमित समस्या बन जाती है, खासकर बुजुर्गों और गतिहीन जीवन शैली वाले लोगों में. जोड़ों का दर्द सबसे खराब होता है क्योंकि वे आपके चलने-फिरने में दिक्कत पैदा करता है और आपकी डेली एक्टिविटी को प्रभावित करते हैं. 

सर्दियों में जोड़ों का दर्द क्यों बढ़ जाता है?
डॉक्टरों के अनुसार, सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द का अनुभव करने के प्रमुख कारणों में से एक है सूर्य के संपर्क में नहीं आना, जो शरीर में विटामिन डी देता है. विटामिन डी जोड़ों, हड्डियों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इस प्रकार, सर्दियों के दौरान विटामिन डी का कम स्तर जोड़ों में बेचैनी का एक अधिक सामान्य कारण है. दूसरा कारण सर्दियों में तापमान में गिरावट हो सकती है, जिसके कारण बैरोमीटर दबाव भी महत्वपूर्ण गिरावट होती है.

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत पाने ये तरीका अपनाएं

1. शारीरिक रूप से एक्टिव रहें: सर्दियों में व्यायाम करने से आप जोड़ों के दर्द से दूर रहेंगे. यदि आप अक्सर व्यायाम करते हैं. तो आपके जोड़ लचीले और कोमल रहेंगे. इसके अलावा, व्यायाम रक्त फ्लो को बढ़ाता है और जोड़ों को लुब्रिकेशन में मदद करता है. व्यायाम करना न केवल आपके जोड़ों के लिए फायदेमंद है, बल्कि इससे आपके संपूर्ण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी लाभ होगा.

2. अपने शरीर को गर्म रखें: सर्दी, ठंड का मौसम, कम तापमान- यही मुख्य समस्या है कि इस मौसम में आपको जोड़ों में दर्द क्यों होता है. इसलिए, गर्म रहना समस्या के स्पष्ट समाधानों में से एक है. गर्म कपड़ों की कई परतें पहनने से आप गर्म रहेंगे और आपके जोड़ बहुत अधिक ठंडे होने से बचेंगे. यदि आपके पास इलेक्ट्रिक हीटर है तो कमरों को गर्म करने का प्रयास करें.

3. हाइड्रेटेड रहें और बैलेंस डाइट लें: डिहाइड्रेशन की वजन से भी आपके मांसपेशियों में दर्द हो सकता है. हड्डियों और जोड़ों की सेहत के लिए आपको स्वस्थ और बैलेंस डाइट लेने की जरूरत है, जिसमें आपकी हड्डियों के लिए आवश्यक पोषक तत्व और खनिज पर्याप्त मात्रा में हों. सर्दियों के मौसम में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, प्रोसेस्ड फूड, ज्यादा नमक और ज्यादा चीनी के सेवन से भी बचना चाहिए. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link