Kesar Tea: नॉर्मल नहीं इस सर्दी पिएं केसर वाली चाय, महिलाओं के लिए है खास

0
33


Kesar Tea In Winters: सर्दियों की ठंडी हवा, घना कोहरा और उसमें गरमा गरम चाय की प्याली…सभी को बहुत ही लाजवाब लगती है. चाय भारत से लेकर विदेशों तक लोगों की पसंदीदा पेय है. नॉर्मल दूध की चाय की जगह, इलाइची वाली चाय, मसाला चाय, अदरक वाली चाय आदि बहुत सी चाय फेमस हैं. लेकिन क्या आपने कभी केसर वाली चाय का आनंद लिया है. अब आप कहेंगे कि, केसर वाला दूध सुना था, ये चाय क्या है. तो चलिए आपको बताते हैं, कि सर्दियों में केसर वाली चाय पीने के कितने फायदे होते हैं. महिलाओं के लिए केसर की चाय विशेषकर फायदेमंद होती है. आइये जानें इसके अन्य फायदे. 
    
सर्दियों में केसर की चाय के सेवन से आपके शरीर में गर्माहट बनी रहती है. डॉक्टर्स भी ठंड के मौसम में रोजाना केसर वाला दूध पीने की सलाह देते हैं. इतना ही नहीं, ये कई महिलाओं को मासिक धर्म में होने वाले असहनीय दर्द में आराम देती है. 

इस सर्दी आप घर पर नॉर्मल चाय की जगह केसर वाली चाय पीना शुरु करें. केसर वाली चाय पीने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी तो मिलती ही है, साथ ही आपको बॉडी पेन से राहत मिलती है. दरअसल, केसर की चाय फ्री प्रीमेंस्ट्रूअल सिंड्रोम के लक्षणों को नियंत्रित करने में असरदार होती है. अगर आपको पीरियड्स के दिनों में भयानक दर्द रहता है, तो घर में केसर की चाय बनाकर पिएं. बस इतना ध्यान रखें कि केसर की चाय को कभी भी ज्यादा मात्रा में ना पिएं, वरना यह नुकसान भी कर सकती है. 

घर पर ऐसे बनाएं केसर की चाय

केसर से बनी चाय आपके शरीर को स्वस्थ और सर्दी से बचाने में मददगार होती है. इसलिए इसे घर पर इस तरह तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए सबसे पहले गरम पानी में करीब 6 से 7 केसर के टुकड़े भिगोकर रख दें. इसके साथ ही एक कटोरी में किशमिश को भी भिगोकर रख दें. फिर एक पैन में पानी चढ़ाएं और पानी को उबलने दें. अब इसमें चायपत्ती और चीनी डालकर अच्छे से उबाल लें. जब यह उबल जाए तो गैस से उतार लें. अब इस चाय को छान लें. इसके बाद एक बर्तन में कटे बादाम, इलायची, भीगी किशमिश और दालचीनी पाउडर डालकर उबाल लें. इसमें भिगोए केसर और उसका पानी भी मिला दें. बस घर में ही आपकी गरमा गरम केसर वाली टेस्टी चाय तैयार है. 

केसर वाली चाय बनाने का दूसरा तरीका
अगर आपको दूसरे तरीके से केसर की चाय बनानी है, तो इसके लिए आप एक ग्लास दूध या पानी में केसर के 5 से 6 रेसे डालकर कुछ मिनट उबाल लें. अब इसे छानकर एक ग्लास में डालें और ऑर्गेनिक शहद मिला लें. इस तरीके से भी केसर की चाय बना सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link