Khujli ka Ilaj: खुजली से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, जड़ से मिट जाएगी बीमारी

0
17


Khujli ka Ilaj: बरसात का मौसम आ गया है. ऐसे में खुजली की समस्याएं ज्यादा होने लगती हैं. लोग अकसर खुजली की दवा लेते हैं लेकिन आपको बता दें इसके लिए घरेलू उपचार भी बेहद जरूरी हैं. इस मौसम में ज्यादा मात्रा में यह दिक्कत होती है. कई लोग खुजली का जड़ से इलाज करना चाहते हैं लेकिन सही एहतियात ना होने के कारण यह फिर से पनप जाती है. आज हम आपको खुजली के घरेलू उपाय बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं

खुजली के घरेलू इलाज

– टी ट्री ऑयल खुजली की दिक्कत क दूर करने का काम करता है. इसके लिए आपको नारियल के तेल में कुछ बूंदे टीट्री ऑयल के डालने होंगे और फिर उस जगह अप्लाई करना होगा जहां आपको खुजली की शिकायत हो रही है.
– नारियल का तेल भी खुजली को खत्म करने में बेहतरीन चीज माना जाता है. नारियल के तेल में एंटीबैबैक्टीरियल प्रोपर्टीज पाई जाती है. जो खुजली करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करती हैं.
– जिन लोगों को खुजली की शकायत हो रही है वह नीम का तेल इन्फेटिड जगह पर लगाएं. नीम का तेल भी खुजली को कम करने का काम करता है. आपको जानकर हैरानी होगी की नीम के तेल को पुराने वक्त से खुजली मिटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है.
– नीम की पत्तियों के पानी से नहाने से भी खुजली दूर हो जाती है. इसके लिए आपको एक बर्तन में नीम की पत्तियों को पराना होगा. उबाल आने के तकरीबन 15 मिनट बाद उस पानी को अपने नहाने वाले पानी में मिला लें और फिर उस से नहाएं.

इन बातों का रखें खास ध्यान

-आपको बता दें खुजली को सही करने के लिए डॉक्टर की दवाई के साथ ये चीजें करनी बेहद ज़रूरी है. तभी यह बीमारी सही हो सकती है.
– जिन लोगों को खुजली की समस्या है उन्हें रोजाना गर्म पाने से नहाना चाहिए. गुनगुने पानी से नहाने से इसके बक्टीरिया खत्म होने के चांस ज्यादा हो जाते हैं. इसके अलावा गर्म पानी खुजली में भी राहत देता है.
– जिन लोगों को खुजली की दिक्कत है उन्हें साबुन का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बाद करना चाहिए. क्योंकि आम साबुन इस बीमारी को और भी बढ़ा सकते हैं. आम साबुन खुजली वाली जगह और ज्यादा इरिटेट कर देता है. जिसकी वजह से यह परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है.
– जिन लोगों को खुजली की दिक्कत है उन्हें मीठा खाने से बचना चाहिए और यहां तक की उन्हें मीट और अंडे का भी सेवन नहीं करना चाहिए.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link