Kidney Health: रोजाना करें ये 3 एक्सरसाइज, एकदम स्वस्थ रहेगी आपकी किडनी

0
42


किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. किडनी फिल्टर का काम करता है, जिससे हानिकारक पदार्थों अलग होकर शरीर से बाहर हो जाते हैं. इसके साथ ही किडनी ब्लड प्रेशर संतुलित करने और शरीर में अन्य रसायनों के स्तर को संतुलित करने में भी मदद करती है. लेकिन खराब खानपान और व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण हमारी किडनी से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. दोनों किडनी खराब होने से मौत भी हो सकती है. इसलिए हमें हमारी किडनी का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसी एक्सरसाइज, जो हमारी किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करती है.

टहलना
टहलना शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे आसान और कारगर एक्सरसाइज है. रोजाना कम से कम आधा घंटा टहलने से किडनी संबंधी समस्याएं नहीं होती. टहलने से मांसपेशियों की गति में सुधार होता है और पसीने के साथ शरीर का हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाता है. टहलने से दिल की संबंधित समस्याओं को कम किया जा सकता है और शुगर लेवल को भी नियंत्रित कर सकते हैं.

साइकिलिंग
किडनी के मरीजों के लिए साइकिलिंग एक अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है. डायलिसिस कराने वाले मरीज भी साइकिलिंग कर सकते हैं. इसके अलावा, रोजाना साइकिलिंग करने से अन्य बीमारियां होने का खतरा भी कम किया जा सकता है. साइकिलिंग से मांसपेशियां मजबूत होती हैं.

स्विमिंग
स्विमिंग करने से किडनी में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के प्रवाह में सुधार होता है, इसलिए इसे किडनी को स्वस्थ रखने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज मानी जाती है. स्विमिंग करने से किडनी में सूजन और मेटाबॉलिज्म को भी कम किया जा सकता है. स्विमिंग बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में हेल्प करता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link