Kiwi फल में हैं हैरान कर देने वाले फायदे, रोजाना फ्रूट डाइट में करें शामिल

0
32


Kiwi For Health: फलों में कीवी को सेहत के लिए वरदान माना गया है. कीवी का रोजाना सेवन करने से सेहत और सुंदरता दोनों ही बेहतर होते हैं. कीवी अंदर से दिखने में हरे रंग की होती है और इसमें छोटे-छोटे काले बीज भी होते हैं, जिसे खाया जाता है. ये स्वाद में हल्की खट्टी होती है. आपको बता दें, कीवी खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. कीवी में विटामिन सी, ई, के, पोटैशियम, फोलेट, आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद साबित होते हैं. आइए जानते हैं कीवी को खाने से सेहत को और क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं. 

पाचन तंत्र 
कीवी फल में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. फाइबर फूड खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. इससे डाइजेशन सही तरह से होता है. साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. इसके लिए रोजाना कीवी का सेवन करें. 

हाई बीपी 
कीवी में पोटेशियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से ह्रदय स्वस्थ रहता है. साथ ही उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है. वहीं, फाइबर बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है. एक शोध में उच्च रक्तचाप के मरीजों को एक हफ्ते में 8 किवी खाने की सलाह दी गई है. इसके लिए रोजाना कीवी का सेवन जरूर करें.

डेंगू में फायदेमंद
हेल्थ एक्सपर्ट्स इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए विटामिन-सी की सलाह दी जाती है. वहीं, कीवी में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही कीवी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में सहायक होते हैं. वहीं, अन्य फलों की तुलना में कीवी में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके लिए डेंगू के मरीजों को कीवी फल का सेवन करना चाहिए. कीवी डेंगू से रिकवरी में फायदेमंद साबित हो सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link