Krishna Janmashtami: भगवान कृष्ण को लगाएं माखन मिश्री का भोग, इसको खाने से मिलते हैं ढेरों फायदे

0
40


श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) का उत्सव देशभर में शुरू हो चुका है. इस साल जन्माष्टमी दो दिन (18 और 19 अगस्त) को मनाई जा रही है. जन्माष्टमी पर घरों में कई तरह के मिठाइयां, प्रसाद और पकवान बनते हैं. कुछ लोग कृष्ण भगवान को 56 तरह के पकवानों का भोग (छप्पन भोग) लगाकर प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. कान्हा को भोग में हर तरह की चीजें चढ़ा सकते हैं, लेकिन उन्हें मक्खन मिश्री बेहद पसंद है. इसके बिना जन्माष्टमी का त्योहार अधूरा माना जाता है. मक्खन मिश्री आपकी सेहत लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं, माखन मिश्री खाने के फायदे.

इम्यूनिटी
माखन मिश्री खाने से इम्यूनिटी अच्छी होती है, जिससे वायरल इन्फेक्शन और खांसी-जुकाम होने का खतरा नहीं रहता. अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप माखन मिश्री का सेवन कर सकते हैं.

याददाश्त
माखन मिश्री दिमाग के लिए फायदेमंद होता है और आपकी याददाश्त  काफी अच्छी रहती है. जिन लोगों की याददाश्त कमजोर होती है या कई बात याद नहीं रख पाता तो वो माखन मिश्री का सेवन कर सकते हैं. इसके साथ ही माखन मिश्री के सेवन से शरीर का विकास भी तेजी से होता है.

पाचन क्रिया
माखन मिश्री खाने से पाचन शक्ति अच्छी होती है. इसमें कई पाचक गुण पाए जाते हैं, जो खाने को अच्छी तरह पचा लेते हैं.

वेट लॉस
माखन मिश्री से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. सफेद माखन मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद करता है. इसे नियमित रूप से खाया जाए तो वजन कम हो सकता है.

माखन मिश्री बनाने का तरीका
ग्राइंडर में मलाई और बर्फ के टुकड़ों को डालकर खूब चलाएं. इससे मक्खन बनने लगेगा. अब इसमें मिश्री और पुदीना डालकर भगवान को भोग लगाएं और खुद भी खाएं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link