Lauki Health Benefits: कब्ज से लेकर वेट लॉस तक फायदेमंद है ये लंबी और हरी सब्जी, जानें खाने के जबरदस्त फायदे

0
64


भारत में लौकी खाना बहुत कम लोगों को पसंद आता है. लेकिन यह एक गुणवान सब्जी है, जो आपको कई सारे स्वास्थ्य लाभ देती है. खासकर, गर्मियों में लौकी का सेवन जरूर करना चाहिए. जिससे शरीर को पानी की पर्याप्त मात्रा मिलती है. आइए जानते हैं कि समर डाइट में लौकी को शामिल करने से कौन-से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

Lauki Benefits: लौकी खाने से मिलने वाले फायदे
अगर लौकी में मौजूद पोषण की बात करें, तो इसे खाने से डाइटरी फाइबर, विटामिन-सी, राइबोफ्लेविन, जिंक, थियामिन, आयरन, मैग्नीशियम और मैंगनीज मिलता है. जो कि निम्नलिखित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं.

1. वेट लॉस में मददगार
लौकी का करीब 90 प्रतिशत सिर्फ पानी होता है, जिस कारण इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है. वहीं, इसमें मौजूद फाइबर पाचन को बेहतर बनाता है और शरीर पर फैट नहीं जमता है. अगर आप रोजाना लौकी का जूस पीते हैं, तो आप वेट लॉस करने के साथ दिनभर एनर्जेटिक बने रह सकते हैं.

2. कब्ज से राहत
लौकी में मौजद फाइबर और पानी पाचन को बेहतर बनाता है. जिस वजह से शरीर आराम से मल को बाहर निकाल पाता है. अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो आप लौकी को समर डाइट में जरूर शामिल करें.

3. हिडाइड्रेशन का इलाज
गर्मी में पसीने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाना आम समस्या है. लेकिन यह समस्या जितनी आम है, उतना ही गंभीर परिणाम दिखा सकती है. इससे कमजोरी, चक्कर आना, ऊर्जा की कमी या हीटस्ट्रोक जैसी समस्या भी पैदा हो सकती है. लेकिन, लौकी में भारी मात्रा में पानी होता है, जो शरीर में पानी की पूर्ति करके डिहाइड्रेशन का इलाज करता है.

4. दिल के लिए फायदेमंद
लौकी में पोटैशियम और मैग्नीशियम की पर्याप्त मात्रा होती है. जो कि रक्त धनमियों को स्वस्थ बनाकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करती है. इस कारण यह आपके दिल को भी स्वस्थ बनाता है और दिल के रोग होने का खतरा कम करता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link