Leg workout at home: घर पर करें ये 3 Exercise, बॉडी बिल्डर जैसे मजबूत बन जाएंगे पैर

0
52


Exercise for strong legs: सीने, बाइसेप्स, शोल्डर की तरह पैरों को भी मस्कुलर बनाना जरूरी है. तभी पूरा शरीर अच्छा दिखाई देता है. अगर आप भी पैरों को किसी बॉडी बिल्डर की तरह मस्कुलर बनाना चाहते हैं और जिम नहीं जाना चाहते, तो कोई दिक्कत नहीं है. हम आपके लिए कुछ दमदार एक्सरसाइज लेकर आए हैं. जिन्हें घर पर करके ही आप पैरों की मसल्स को दमदार बना सकते हैं. आइए घर पर लेग वर्कआउट के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Exercise for Brain: सिर्फ 2 मिनट करें ये एक्सरसाइज, कंप्यूटर से भी तेज बनेगा दिमाग, रिजल्ट देखकर चौंक जाएंगे

1. स्क्वैट्स – Squats
पैरों को कमर जितना खोलकर खड़े हो जाएं. इसके बाद कमर को सीधा रखते हुए छाती को सामने की तरफ रखें. अब धीरे-धीरे घुटनों को मोड़ते हुए नीचे आएं. जब आपके कूल्हें घुटनों के बराबर आ जाएं, तो एड़ियों की मदद से वापस सीधे खड़े हो जाएं. इस एक्सरसाइज के 10 रैप्स के 3 सेट्स करें.

2. लंजेस – Lunges
सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. अब बड़ा कदम लेते हुए दाएं पैर को आगे की तरफ रखें और दोनों घुटनों को 90 डिग्री के कोण तक मोड़ते हुए नीचे बैठें. अब दाएं पैर पर ही जोर डालते हुए वापस खड़े हो जाएं. इसी तरह एक ही पैर से 10 रैप्स करें और फिर दूसरे पैर से भी ऐसे ही लगातार 10 रैप्स करें. इस तरह आपका 1 सेट पूरा हो जाएगा और आपको 3 सेट्स करने हैं.

ये भी पढ़ें: Stamina booster Yoga: स्टैमिना बढ़ाने वाले इन 2 योगासनों के बारे में नहीं जानते हैं लोग, बुढ़ापे तक नहीं फूलेगा सांस

3. स्टिफ-लेग डेडलिफ्ट – Stiff-leg deadlift
इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको कुछ वेट चाहिए होगा. अगर आपके पास कोई डंबल हो, तो उसका इस्तेमाल करें या फिर घर पर डंबल जैसी कोई भारी चीज इस्तेमाल करें. अब दोनों हाथों में वेट उठा लें और घुटनों को थोड़ा सा मोड़ लें. शरीर को कूल्हों से मोड़ते हुए वेट को नीचे की तरफ लाएं. वेट को पैरों के पास ही रखें और कमर को सीधा रखें. जब हैमस्ट्रिंग में खिंचाव महसूस होने लगे, तो वापस सीधे खड़े हो जाएं. इस तरह 10 रैप्स के 3 सेट्स करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here