LIC IPO: कब आएगा देश का सबसे बड़ा IPO? सरकार को इस हफ्ते लेना ही होगा फैसला, जान‍िए क्‍यों

0
65


LIC IPO Date : सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आईपीओ (IPO) को लाने की तारीख पर इस हफ्ते में फैसला ले सकती है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी. एलआईसी में 5 प्रत‍िशत हिस्सेदारी या 31.6 करोड़ शेयर की बिक्री पहले मार्च में होने वाली थी. लेकिन यूक्रेन संकट से बाजार टूटने के बाद इसे टाल दिया गया था.

IPO लाने के लिए 12 मई तक का समय

सरकार के पास सेबी (SEBI) के पास नए दस्तावेज दाखिल किए बिना जीवन बीमा निगम (LIC) का आईपीओ (IPO) लाने के लिए 12 मई तक का समय है. एक अधिकारी ने बताया, ‘आईपीओ कब लाया जाए इस बारे में फैसला इस हफ्ते लिया जा सकता है.’

सेबी के पास फ‍िर जमा करने होंगे कागजात

अंतरराष्ट्रीय मूल्यांकन कंपनी मिलीमैन एडवाइजर्स द्वारा एलआईसी का अंतर्निहित मूल्य निकाला गया है. 30 सितंबर, 2021 तक कंपनी का अंतर्निहित मूल्य 5.4 लाख करोड़ रुपये था. अंतर्निहित मूल्य बीमा कंपनी में शेयरधारकों के एकीकृत मूल्य के आधार पर निकाला गया है. अगर सरकार 12 मई तक आईपीओ नहीं ला पाती है, तो उसे दिसंबर तिमाही के नतीजे बताते हुए सेबी के पास नए कागजात दाखिल करने होंगे.

सबसे बड़ा आईपीओ होगा

गौरतलब है कि LIC का आईपीओ देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. एलआईसी के इस IPO के माध्यम से सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 60,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाने का लक्ष्य रखा है ताकि इसके संशोधित विनिवेश लक्ष्य 78,000 करोड़ रुपये को पूरा किया जा सके.





Source link