LIC IPO: खत्म हुआ इंतजार, मई की इस तारीख को ओपेन होगा LIC IPO; जानें सबकुछ

0
57


LIC IPO Launch Date:  लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एलआईसी) का बहुप्रतीक्षित आईपीओ 4 मई को खुलकर 9 मई 2022 को बंद होगा. आईपीओ, जिसके माध्यम से सरकार राज्य के स्वामित्व वाली जीवन बीमा निगम (एलआईसी) में 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी. जिससे सरकारी खजाने को 21,000 करोड़ रुपये मिलेंगे

आईपीओ में एलआईसी की वैल्यू 6 लाख करोड़

आईपीओ में एलआईसी की वैल्यू 6 लाख करोड़ रुपये है. इस साल मार्च तक वित्त मंत्रालय ने एलआईसी का आईपीओ लॉन्च करने की योजना बनाई थी. लेकिन रूस और यूक्रेन के बीच तनाव के कारण इसका रोल-आउट स्थगित करना पड़ा.

लॉन्चिंग की तारीख पर मुहर

सूत्रों के मुताबिक LIC बोर्ड (LIC Board) मंगलवार को इसे लेकर एक अहम बैठक करने वाला है. जिसमें लॉन्चिंग की तारीख पर मुहर लगाई जाएगी. पहले सरकार LIC में 5% हिस्सेदारी बेचने वाली थी, लेकिन अब आईपीओ के लिए सरकार महज 3.5% शेयर की ही पेशकश की है. सूत्रों ने बताया कि मार्केट में डिमांड अच्छी दिखी तो सरकार इसे 5% तक बढ़ा सकती है.

फरवरी में ड्राफ्ट हुए थे पेपर

सरकार ने फरवरी में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास एलआईसी के ड्राफ्ट पेपर दाखिल किए थे. जिसका लक्ष्य 12 ट्रिलियन रुपये के बाजार मूल्य पर लगभग 65,000 करोड़ रुपये जुटाना था. क्योंकि यह अपनी 5 प्रतिशत हिस्सेदारी को कम करता है. यहां तक कि 21,000 करोड़ रुपये का आईपीओ अब तक का सबसे बड़ा होगा और पेटीएम द्वारा 18,300 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड को पार कर जाएगा.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here