LIC IPO Listing: आज ल‍िस्‍ट होगा एलआईसी का शेयर, ग‍िरावट आने पर क्‍या करें; जानें एक्‍सपर्ट की राय

0
18


LIC IPO Listing : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम के आईपीओ (LIC IPO) की मंगलवार को मेगा ल‍िस्‍ट‍िंग होने वाली है. सरकार को 20,557 करोड़ रुपये के इस आईपीओ के लिए घरेलू निवेशकों से अच्छा र‍िस्‍पांस म‍िला था. सोमवार को ग्रे मार्केट में इस शेयर पर 20 रुपये का ड‍िस्‍काउंट म‍िल रहा था. ऐसे में जानकारों को उम्‍मीद है क‍ि इस शेयर की ल‍िस्‍ट‍िंग न‍िवेशकों को न‍िराश कर सकती है.

949 रुपये का शेयर प्राइस तय क‍िया गया

सरकार की तरफ से एलआईसी (LIC) के शेयर का प्राइस 949 रुपये तय किया गया है. पॉलिसीहोल्‍डर्स को  889 रुपये और कर्मचार‍ियों को 904 रुपये के रेट पर शेयर म‍िलेंगे. एलआईसी का आईपीओ 9 मई को बंद हुआ था. 12 मई को बोली लगाने वालों को इसके शेयर आवंटित किए गए. सरकार ने आईपीओ के जरिये एलआईसी के 22.13 करोड़ से ज्‍यादा शेयर (3.5 प्रतिशत) की पेशकश की है.

देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ

एलआईसी के आईपीओ को न‍िवेशकों को करीब तीन गुना अभिदान मिला था. इसमें घरेलू निवेशकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. हालांक‍ि विदेशी निवेशकों ने इस आईपीओ में ज्‍यादा रुच‍ि नहीं द‍िखाई. यह देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है. इससे पहले साल 2021 में आया पेटीएम का आईपीओ 18,300 करोड़ रुपये का था. उससे पहले वर्ष 2010 में कोल इंडिया का आईपीओ करीब 15,500 करोड़ रुपये का था.

लॉन्‍ग टर्म के ल‍िए न‍िवेश की सलाह

जीईपीएल कैप‍िटल की तरफ से एलआईसी के आईपीओ के मामूली प्रीम‍ियम पर ल‍िस्‍ट होने की उम्‍मीद की गई है. न‍िवेशकों को लॉन्‍ग टर्म के ल‍िए न‍िवेश करने की सलाह दी जा रही है. वहीं मेहता इक्‍व‍िटीज के र‍िसर्च एनाल‍िस्‍ट और वाइस प्रेस‍िडेंट प्रशांत तापसे ने आईपीओ के नॉर्मल रेट पर ल‍िस्‍ट होने की उम्‍मीद जताई. उन्‍होंने कहा जो लोग न‍िवेश नहीं कर पाए वे ल‍िस्‍ट‍िंग वाले द‍िन भी इसमें न‍िवेश कर सकते हैं.

एस्कॉर्ट्स स‍िक्‍योर‍िटी के र‍िसर्च हेड आस‍िफ इकबाल का कहना है क‍ि एलआईसी का शेयर लंबी अवध‍ि में फायदेमंद साबित होगा. उनकी सलाह है क‍ि ल‍िस्‍ट‍िंग के दौरान यह शेयर प्रीम‍ियम के साथ ल‍िस्‍ट हो या न हो. लेक‍िन बेहतर होगा क‍ि न‍िवेशक इसके साथ बने रहे. उनका कहना है 1000 रुपये से नीचे के स्‍तर पर इसे खरीदना लंबी अवध‍ि में फायदा देगा. 





Source link