LIC IPO Pan Link: एलआईसी आईपीओ के लिए अभी कर लें अपनी पॉलिसी से पैन अपडेट! वरना पड़ेगा पछताना

0
62


नई दिल्ली: LIC Pan Link: रूस-यूक्रेन (Ukraine-Russia) विवाद के बीच रिटेल निवेशकों को एलआईसी के आईपीओ (LIC IPO Update) का जोर-शोर से इंतजार है. इसके लिए बाजार नियामक सेबी के पार दस्तावेज भी जमा कराए जा चुके हैं. अगर आप भी एलआईसी के आईपीओ (LIC IPO Pan Link) का इंतजार कर रहे हैं तो यह जल्‍द खत्‍म होने वाला है. एलआईसी आईपीओ में एक्स्ट्रा डिस्काउंट (pan link with lic policy) पाना चाहते हैं तो फटाफट अपने डिमेट अकाउंट और पैन को लिंक कर लें. आज यानी 28 फरवरी इसकी लास्ट डेट है. 

अगर आप भी इसमें निवेश का प्लान बना रहे हैं तो जान लीजिए ये आप लिए अच्छा अवसर साबित हो सकता है क्योंकि इस आईपीओ में एलआईसी पॉलिसी होल्डर्स के लिए इसका 10 फीसदी हिस्सा रिजर्व होगा. यानी पॉलिसी होल्डर्स को इसमें शेयर मिलने की संभावना बढ़ जाएगी. इसके अलावा भी उन्हें डिस्काउंट मिल सकता है.

आईपीओ में निवेश के पहले कर लें तैयारी

अगर आप भी एलआईसी आईपीओ (LIC IPO -PAN Linking) में निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए पहले कुछ दस्तावेज तैयार रखें. एलआईसी आईपीओ में निवेश करने के लिए सबसे पहले आपके पास एलआईसी पॉलिसी खाते से जुड़ा पैन और डीमैट अकाउंट लिंक (how to link pan to lic policy) होना जरूरी है. यानी आपको जल्द से जल्द इन दोनों को कामों को निपटाना जरूरी है. इसकी लास्ट डेट 28 फरवरी है. 

ये भी पढ़ें-  केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस महीने की सैलरी के साथ मिलेगा 38,692 रुपये का एरियर

10 स्टेप में करें पैन डिटेल अपडेट

– इसके लिए स पहले एलआईसी (link pan card with lic) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. 
– अब होमपेज पर ‘Online PAN Registration’ विकल्प चुनें. 
– अब रजिस्ट्रेशन पेज पर ‘Proceed’ पर क्लिक करें. 
– नए पेज पर पैन, ईमेल, मोबाइल नंबर और पॉलिसी नंबर सही-सही भरें. 
– इसके बार कैप्चा कोड को सही ढंग से दर्ज करें. 
– अब ओटीपी रिक्वेस्ट पर क्लिक करें. 
– आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. 
– अब ओटीपी डालें और सब्मिट कर दें. 
– इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन सफल होने का मैसेज मिल जाएगा. 
 – एक बार फिर जन्म तिथि, पॉलिसी-पैन नंबर से स्टेटस चेक कर लें. 

पॉलिसी धारकों-कर्मचारियों का हिस्सा रिजर्व

लंबे इंतजार के बाद, आईपीओ ने यह साफ कर दिया है कि इसमें एलआईसी पॉलिसी धारकों और कंपनी के कर्मचारियों के लिए हिस्सा रिजर्व रखा गया है. दोनों को एलआईसी का इश्यू छूट पर दिया जाएगा. रिपोर्ट के अनुसार, सेबी में जमा मसौदा दस्तावेज के मुताबिक, इश्यू का 10 फीसदी हिस्सा पॉलिसी धारकों के लिए रिजर्व किया गया है. यानी अगर आपकी एलआईसी की पॉलिसी लैप्स हो चुकी है तो भी आप रिजर्व कोटे में बोली लगा सकते हैं. इसके अलावा, एलआईसी कर्मचारियों के लिए 5 फीसदी हिस्सा रिजर्व होगा. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link