Life Certificate: पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर, घर बैठे ऐसे जमा करें ‘जीवन प्रमाण पत्र’, सरकार ने जारी की नई डेडलाइन

0
21


Life Certificate: पेंशनर्स के लिए जरूरी खबर है. सरकारी पेंशनर्स के लिए ‘जीवन प्रमाण पत्र’ (Life Certificate) जमा करने की डेडलाइन पास आ रही है. आपको बता दें कि इस सर्टिफिकेट को सबमिट करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 है. दरअसल, पेंशनर्स को अपना जीवन प्रमाण पत्र हर साल नवंबर में पेंशन वितरण प्राधिकरणों जैसे बैंकों और डाकघरों में जमा करना होता है. इसके बाद ही पेंशनर्स को नियमित रूप से मासिक पेंशन का लाभ मिल सके.

अब सवाल है कि पेंशनभोगी जीवन प्रमाण पत्र कैसे जमा करें. आप चाहें तो खुद बैंक और डाकघर में व्यक्तिगत रूप से जाकर या ऑनलाइन अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं. इसके अलावा 5 अन्य तरीके भी हैं जिससे पेंशनभोगी मैन्युअल रूप से या डिजिटल रूप से वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं.

पोर्टल के माध्यम से जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट

– पेंशनभोगी जीवन प्रमाण पोर्टल/ऐप के माध्यम से अपना लाइफ सर्टिफिकेट ऑनलाइन जमा कर सकते हैं.
– इसके लिए आपको यूआईडीएआई-अनिवार्य उपकरणों का उपयोग करके अपनी उंगलियों के निशान देना होगा.
– इस सर्टिफिकेट बनाने के लिए सबसे पहले जीवन प्रमाण पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करें.
– इसके लिए उन्हें जीवन प्रमाण एप डाउनलोड कर ओपन करना होगा.
– इसके बाद न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प को चुनें, आधार संख्या, बैंक खाता संख्या, नाम, मोबाइल नंबर और पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) दर्ज करें.

फेस ऐप के जरिए जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट

– पेंशनभोगियों की सहूलियत के लिए सरकार ने जबरदस्त सुविधा शुरू की है.
– पेंशनभोगियों को आधार डेटाबेस पर आधारित चेहरा-पहचान टेक्नोलॉजी सिस्टम का उपयोग करके डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अनुमति देती है.
– इसके लिए आप सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर AadhaarFaceID ऐप डाउनलोड करें.
– आप चाहें तो jeevanpramaan.gov.in से भी फेस ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.
– ऐप्लीकेशन को इन्स्टॉल करने के बाद लेटेस्ट फोटो जमा करके सबमिट करें और फिर डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट प्राप्त करें.

डोरस्टेप बैंकिंग जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट

पेंशनर्स बैंकिंग एलायंस के माध्यम से बैंक जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं. इस सेवा के लिए पेंशनर्स को एक मामूली शुल्क देना होगा, जिसके बाद संबंधित अधिकारी पेंशनभोगी व्यक्ति के घर जाकर पूरी प्रक्रिया करेगा. आपको बता दें कि पब्लिक सेक्टर के 12 बैंक समेत कई अन्य बैंक देश भर के 100 प्रमुख शहरों में अपने ग्राहकों के लिए ‘डोरस्टेप बैंकिंग’ की सुविधा देते हैं.

घर आएगा डाकिया

पेंशनर्स की सुविधा के लिए डाक विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने पोस्टमैन के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए डोरस्टेप सेवा शुरू की है. इसके लिए पेंशनर्स को गूगल प्ले स्टोर से पोस्टइंफो एप डाउनलोड करना होगा. इस ऐप पर पेंशनर्स को रजिस्ट्रेशन करना होगा.

बैंक या डाकघर जाकर

पेंशनर्स अगर चाहें तो पीडीए के समक्ष उपस्थित होकर पेंशन डिसबर्सिंग अथॉरिटी (PDA) बैंक या डाकघरों से अपना जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं. यानी कुल मिलाकर इन 5 तरीकों से अप अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर  सकते हैं.





Source link