lip care tips: काले पड़ गए हैं आपके होंठ तो करें ये काम, हो जाएंगे गुलाबी और मुलायम

0
14


lip care tips: हर किसी की चाहत होती है कि उसके होंठ गुलाबी और नर्म हों, हालांकि हर व्यक्ति की स्किन टोन अलग-अलग होती है, ऐसे में उनके होठों का रंग भी अलग होता है. हम देखते हैं कि कभी-कभी खराब आदतों के कारण होठों का रंग काला पड़ जाता है. इसके पीछे की वजह धूम्रपान, फास्ट फूड का अधिक सेवन, अनहेल्दी खानपान, अधिक मेकअप और केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल हो सकती है. 

स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि, आप अपनी कुछ आदतों में बदलाव करके होंठों के कालेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

होठों का इन टिप्स की मदद से रखें ख्याल

1. होंठों को करें मॉइश्चराइज
ज्यादातर लोग चेहरे की तो खूब देखभाल करते हैं, लेकिन होठों की केयर करना भूल जाते हैं. हाइड्रेशन और पोषण के अभाव के कारण होंठ ड्राई होकर काले पड़ जाते हैं. ऐसे में आप अपने लिप्स को शीया बटर या फिर लिपबाम के जरिए मॉइश्चराइज कर सकते हैं. नियमित तौर पर ऐसा करने से होंठ काले नहीं पड़ेंगे.

2. स्मोकिंग करना छोड़ दें
स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि धूम्रपान करने के कारण भी होठों का रंग काला पड़ सकता है, क्योंकि सिगरेट और तंबाकू के धुएं में निकोटिन और बेंजोपायरीन पाया जाता है, जिसके कारण शरीर में मेलेनिन की मात्रा बढ़ जाती है और होंठ काले पड़ जाते हैं.

3. पर्याप्त मात्रा में पीएं पानी
अगर आप पानी कम पी रहे हैं तो इसका असर होठों के रंग पर देखने को मिलता है, क्योंकि त्वचा में 70 प्रतिशत तक पानी मौजूद होता है. शरीर में पानी की कमी के कारण होंठ काले पड़ जाते हैं, ऐसे में व्यक्ति को नियमित तौर पर 8-10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए.

4. स्क्रब जरूर करें
ज्यादातर लोग होठों को स्क्रब नहीं करते, जिसके कारण उन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स नहीं हट पाते. होठों पर मृत कोशिकाओं के कारण वह काले पड़ जाते हैं, ऐसे में अगर आप गुलाबी होंठ पाना चाहते हैं तो अपने लिप्स पर नियमित तौर पर स्क्रबिंग करें.

ये भी पढ़ें: Remedies for black hair: सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला कर देंगी यह चीजें, मिलेंगे यह फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here