Lose Weight tips: ये हैं वो 5 चीजें जो तेजी से घटा सकती हैं आपका वजन, मोटापे से परेशान लोग जरूर करें सेवन

0
22


Lose Weight tips: मोटापा तेजी से बढ़ती हुई समस्या है. इसके पीछे की वजह उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफ स्टाइल मानी जा रही है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मोटापा एक ऐसी चीज है, जो आगे चलकर कई बीमारियों को न्यौता दे सकता है.

अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनके नियमित सेवन से आप कुछ ही हफ्तों में मोटापे से राहत पा सकते हैं.

वजन कम क्यों करना जरूरी(why it is important to lose weight)
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, मोटापे के चलते हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यूरिक एसिड का बढ़ना और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यही वजह है कि इस समय रहते कम कर लिया जाए. आप एक संतुलित डाइट की मदद से वजन कम कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए इन चीजों का सेवन करें (eat these things to lose weight)

1. सेब का सिरका
अध्ययन के अनुसार सेब के सिरका में एसिटिक एसिड नाम का तत्व मौजूद रहता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है. ये भोजन के सेवन की दर को धीमा करके पेट को भरा रखने में भी मदद करता है.

2. पर्याप्त पानी पीएं
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि ज्यादा खाना आपके वजन घटाने के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है. इससे बचने के लिए, आप हमेशा अपने सभी भोजन से पहले बहुत सारा पानी पीने के लिए स्विच कर सकते हैं. ये न केवल आपकी लालसा को कम करेगा, बल्कि आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराएगा. 

3. तुलसी-अजवाइन का काढ़ा
तुलसी और अजवाइन दोनों वजन कम करने में मदद करती हैं. आप एक चम्मच सूखे अजवाइन को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगोकर रख दें. इसके बाद सुबह 5 तुलसी के पत्तों को अजवाइन के पानी में डालकर उबाल लें. अब पानी को एक गिलास में छान लें और उसका सेवन करें. इससे भी वजन कम हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: Benefits of lemon: इस तरह करें 1 नींबू का सेवन, पेट से जुड़ी बीमारी होगी ठीक, घट जाएगा वजन, जानिए जबरदस्त फायदे

 

4. ब्लैक कॉफी 
वजन घटाने के लिए आप ब्लैक कॉफी का सेवन भी कर सकते हैं. ब्लैक कॉफी में एंटी ओबेसिटी गुण मौजूद होते हैं, इससे मोटापे को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. जो लोग पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं उनके लिए ब्लैक कॉफी बेहतर विकल्प माना जाता है. 

5. ग्रीन टी 
ग्रीन टी कैटेचिन और कैफीन का एक समृद्ध स्रोत है. ये मेटाबॉल्जिम को बढ़ावा देने में मदद करता है. शोध के अनुसार, कैफीन फैट बर्न करने में मदद करता है. इसके साथ ही वजन कम करने में मदद मिलती है. आप सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें; Benefits of soaked raisins: शादीशुदा पुरुष इस तरह करें 20 ग्राम किशमिश का सेवन, बदल जाएगी जिंदगी!, जानें जबरदस्त फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here