Low Calorie Diet: इन 4 Indian Foods में होती है बहुत कम कैलोरी, मिलता है ये गजब फायदा

0
28


Low Calorie Indian Food:भारत में लो-कैलोरी वाले फूड्स की मांग काफी बढ़ गई है. क्योंकि, इससे वजन घटाने या वजन को कंट्रोल (indian food for weight loss) करने में काफी मदद मिलती है. लेकिन भारतीयों के लिए दिक्कत ये आती है कि लो कैलोरी फूड के कारण वह अपना मनपसंद भारतीय खाना नहीं खा पाते हैं. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम आपके लिए ऐसे 4 इंडियन फूड्स (low calorie indian food) लेकर आए हैं, जो कैलोरी के मामले में काफी कम हैं. जिससे आपको स्वाद भी मिलेगा और हेल्दी वेट (संतुलित शारीरिक वजन) का फायदा भी मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Food Day: रात की बासी रोटी खाने से भाग जाएंगी ये बीमारियां, बस सही वक्त और तरीका जान लें

यहां बताए जा रहे 4 भारतीय खाने को आप अपनी लो-कैलोरी डाइट (low calorie diet plan) में आसानी से शामिल कर सकते हैं. यकीन मानिए ये फूड स्वाद में भी काफी जबरदस्त होते हैं.

अंकुरित अनाज की चाट
अगर आप लो कैलोरी फूड ढूंढ रहे हैं, तो अंकुरित अनाज से बेहतर कोई फूड नहीं हो सकता है. यह ना सिर्फ लो-कैलोरी वाला होता है, बल्कि आपको प्रोटीन और फाइबर भी प्रदान करता है. आप रात में मूंग की दाल, चने, मोठ आदि को भिगोकर रख दीजिए और अगले दिन आराम से इसकी चाट बनाकर खाइए.

मूंग की दाल का चीला
यह एक ऐसा इंडियन फूड है, जो काफी जल्द बन जाता है और स्वाद भी बेहतरीन देता है. मूंग की दाल लो-कैलोरी होने के साथ प्रोटीन से भरपूर भी होती है. आप रात के समय मूंग दाल भिगोकर रख दीजिए और अगले दिन इसे ग्राइंड करके पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट में नमक-मसाला डालकर चीला बनाइए.

ये भी पढ़ें: Benefits of Soaked Peanuts: रोजाना इस वक्त खाएं भीगी हुई मूंगफली, हो जाएगा कमाल, मिलेंगे कई फायदे

खीरे का रायता
खीरे का रायता लो-कैलोरी होने के साथ पेट को ठंडक पहुंचाने वाला फूड है. खीरे में मौजूद पानी शरीर में पानी की जरूरत को पूरा करता है और दही पेट व आंतों के लिए फायदेमंद होती है. खीरे के रायते में काला नमक और काली मिर्च मिलाकर स्वाद बढ़ाया जा सकता है.

उपमा
उपमा एक दक्षिण भारतीय फूड है, जो सूजी से बनाया जाता है. यह भारतीय फूड भी काफी हेल्दी है, जिसमें बहुत कम कैलोरी होती है. इसमें हरी सब्जियां, गाजर, शिमला मिर्च, मूंगफली आदि दालकर इसे पौष्टिक बनाया जा सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here