LPG Price: घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत बढ़ी, लगा महंगाई का एक और झटका

0
18


Domestic LPG Cylinder Price Increases: आम जनता को आज (शनिवार को) महंगाई का एक और झटका लगा है. घरेलू LPG सिलेंडर (Domestic LPG Cylinder) की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है. घरेलू LPG सिलेंडर की बढ़ी हुई कीमत आज से ही पूरे देश में लागू हो गई हैं.

घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत बढ़ी

बता दें कि घरेलू रसोई गैस की कीमत में इससे पहले 22 मार्च को 50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी जिसके बाद दिल्ली में सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का दाम 949.50 रुपये पर पहुंच गया था. आज दाम बढ़ने के बाद दिल्ली में अब घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत 999.50 रुपये हो गई है.

ये भी पढ़ें- अब दफ्तर में रोजाना आधे घंटे तक सो सकेंगे इंप्लाई, इस भारतीय कंपनी ने किया बड़ा ऐलान

एलपीजी की खपत में आई कमी

पेट्रोलियम उद्योग के आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल में एलपीजी की खपत मासिक आधार पर 9.1 फीसदी गिरकर 22 लाख टन रही, यह अप्रैल, 2021 की तुलना में 5.1 फीसदी अधिक है. मार्च से पहले घरेलू एलपीजी के दाम में पिछले साल 6 अक्टूबर को बदलाव हुआ था.

कमर्श‍ियल LPG सिलेंडर के दाम में भी हो चुका है इजाफा

गौरतलब है कि 1 मई को सरकारी तेल कंपनियों ने कमर्श‍ियल एलपीजी सिलेंडर के कीमत में भी इजाफा किया था. कमर्श‍ियल एलपीजी सिलेंडर 102.50 रुपये महंगा हो गया था. नई कीमत लागू होने के बाद से दिल्ली में 1 मई से 19 किलोग्राम के कमर्श‍ियल गैस सिलेंडर की कीमत 2253 रुपये से बढ़कर 2355.50 रुपये हो गई.

ये भी पढ़ें- रेपो रेट बढ़ते ही तमाम बैंकों ने ब्याज दरों में किए बदलाव, आप पर क्या असर पड़ेगा?

जान लें कि बीते 1 मई को जेट फ्यूल भी महंगा हो गया था. द‍िल्‍ली में एयर टरबाइन फ्यूल (Air Turbine Fuel) का दाम बढ़कर 116851.46 रुपये प्रत‍ि क‍िलोलीटर हो गया था. इससे पहले एटीएफ की कीमत में 16 अप्रैल को बढ़ी थी.

LIVE TV





Source link