Mango Benefits: बेहद खास है आम, रोजाना 1 आम खाने से बदल जाएगी सेहत, ये बीमारियां रहेंगी दूर

0
85


Mango Benefits for health: आम को फलों का राजा कहा जाता है, क्योंकि यह आपकी सेहत बदलने की ताकत रखता है. रोजाना एक आम खाने से कई बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं. गर्मी के मौसम में आम की बहार आती है और इस बहार का समय आने वाला है. आइए जानते हैं कि यह मीठा व खट्टे स्वाद वाला फल कितने फायदे देता है.

Mango Nutrition: आम से मिलने वाला पोषण
आम के अंदर जरूरी और महत्वपूर्ण पोषण मौजूद होता है. मेडिकलन्यूजटुडे के मुताबिक, अगर आप 165 ग्राम आम को खाते हैं, तो शरीर को प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, बीटा केरोटीन, फोलेट आदि न्यूट्रिशन मिलता है.
ये भी पढ़ें: Weight loss food: डाइट में शामिल करें ये हरी सब्जी, पूरे शरीर से पिघल जाएगी चर्बी

Mango Benefits: 1 आम खाने से मिलने वाले फायदे
1. बीमारी व संक्रमणों से बचाव
Nutrients और Nutrition, Metabolism & Cardiovascular Diseases में छपी रिसर्च के मुताबिक, आम के अंदर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले विटामिन ए, सी, बी6, बी12, फाइबर, पोटैशियम आदि पोषक तत्व होते हैं. जब इम्यून सिस्टम मजबूत और स्वस्थ रहेगा, तो आप सर्दी-जुकाम, खांसी व अन्य इंफेक्शन से बचे रह पाएंगे.

2. प्रेगनेंसी में फायदेमंद
आम के अंदर मौजूद फोलेट प्रेगनेंसी में काफी जरूरी होता है. क्योंकि, गर्भवती महिला के अंदर हो रहे शिशु के विकास में फोलेट महत्वपूर्ण रोल निभाता है. इसलिए, गर्भवती महिलाओं को आम का सेवन जरूर करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Women’s Health: इस बीमारी के कारण महिलाओं को बार-बार आता है पेशाब, लापरवाही बन सकती है सजा

3. स्किन और हेयर बनाता है हेल्दी
आम में विटामिन सी और विटामिन ए दोनों होते हैं, जो स्किन और हेयर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. विटामिन ए बालों में मॉइश्चर रखने में मदद करता है और विटामिन सी स्किन में कसाव लाने में मदद करता है.

4. पाचन सही होता है
आम के फल में कई जरूरी एंजाइम्स होते हैं, जो प्रोटीन को तोड़कर शरीर द्वारा इस्तेमाल करने में मदद करते हैं. वहीं, आम के अंदर मौजूद कई एसिड पेट के एसिड को संतुलित बनाए रखने में मदद करते हैं. जिससे पाचन सही तरीके से हो सके.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link