Maruti Suzuki Swift ये 3 हिडन फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानिए कैसे करते हैं इस्तेमाल

0
21


हाइलाइट्स

बिना ताकत लगाए भी मारुति स्विफ्ट में बूट स्पेस को बंद कर सकते हैं.
बाजार में ये चार अलग-अलग वेरिएंट्स में ग्राहकों के लिए उपलब्ध है.
पेट्रोल और cng दोनों ही ईंधन ऑप्शन के साथ इसे खरीदा जा सकता है.

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी की अधिकतर कारें हमारे देश की सड़कों पर देखने को मिल जाती हैं. इसके पीछे की भी कई बड़ी वजहें हैं. ज्यादातर लोग कम कीमत में अधिक से अधिक फीचर्स होने की वजह से इसे खरीदना पसंद करते हैं. मारुति कंपनी की स्विफ्ट और वैगनआर सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों की लिस्ट में शामिल है.

बहुत कम लोग ऐसे हैं जो स्विफ्ट में उपलब्ध 3 हिडेन फीचर्स के बारे में जानते हैं. इसे इस्तेमाल करने से गाड़ी चलाने में आसानी होती है. इसके अलावा बूट स्पेस में भी एक खास फीचर्स का इस्तेमाल किया गया है. सामान्य की तुलना में इसे खोलने और बंद करने में बहुत आसानी होती है.

यह भी पढ़ें: Uber App में आ गई है बड़ी प्रॉब्लम! हेयर कट लिया या शेव बनाई तो हो जाएगी समस्या

बूट स्पेस में है ये खास फीचर
अधिकतर गाड़ियों की बूट स्पेस को खोलना तो काफी आसान होता है, लेकिन इसे बंद करते समय ताकत लगानी पड़ती है. मारुति स्विफ्ट में डोर बंद करने के लिए अधिक ताकत लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है. बूट लीड के ऊपर हाथ रखने के बाद नीचे की तरफ थोड़ी सी ताकत लगाकर इसे बंद कर सकते हैं. अधिकतर लोग इस फीचर को गाड़ी की कमियां बताते हैं. लेकिन यह एक हिडन फीचर है. ज्यादातर गाड़ियों में बूट लीड खराब होने के बाद यह आसानी से बंद होना शुरू हो जाता है.

सेफ्टी फीचर्स
लोगों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए मारुति स्विफ्ट को एक खास तरह से डिजाइन किया गया है. पहाड़ी क्षेत्रों में गाड़ी चलाने के लिए इसमें हिल होल्ड कंट्रोल फीचर दिया गया है. इसके अलावा अंदर बैठे लोगों की सुरक्षा के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल यानी ईएससी फीचर्स दिया गया है. यह केवल एएमटी वेरिएंट में ही देखने को मिलते हैं. इसके अलावा फ्रंट में दो एयरबैग और एबीएस के साथ ही रियर पार्किंग सेंसर फीचर से लैस है.

यह भी पढ़ें: Top 3 Best Mileage Scooters: 1 लीटर पेट्रोल पर 71 किमी का माइलेज, देखें देश के 3 सस्ते स्कूटर

इंजन और कीमत
मारुति सुजुकी स्विफ्ट चार अलग-अलग वेरिएंट्स में उपलब्ध है. इस 5 सीटर कार की कीमत की शुरुआत 5.92 लाख रुपये से हो जाती है. वहीं दूसरी तरफ ये बहुत ही आसानी से 23.23 kmpl का माइलेज दे देती है. पेट्रोल और सीएनजी दोनों वेरिएंट्स में यह उपलब्ध है. वहीं अगर इंजन की क्षमता की बात करें तो ये पेट्रोल इंजन 90 पीएस की पावर के साथ ये अधिकतम 113 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है. सीएनजी पर ये 77.5 पीएस की पावर पर अधिकतम 98.5 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है.

Tags: Auto News, Bike news, Car Bike News, Maruti Suzuki



Source link