Matka Water: फ्रिज की जगह पीना शुरू करें घड़े का पानी, गर्मियों में मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

0
46


गर्मियों में ठंडा पानी शरीर को ठंडक प्रदान करता है, जिसके लिए लोग फ्रिज का पानी पीते हैं. लेकिन अगर आप गर्मी के मौसम में फ्रिज की जगह मटके का पानी पीएंगे, तो आपको कई जबरदस्त फायदे प्राप्त होंगे. इस आर्टिकल में जानते हैं कि मटके का पानी यानी घड़े का पानी पीने से कौन-से स्वास्थ्य लाभ शरीर को मिलते हैं.

Matka Water Benefits: गर्मियों में मटके का पानी पीने के फायदे
अगर आप गर्मी में रोजाना मटके के पानी का सेवन करते हैं, तो आपको निम्नलिखित फायदे मिलते हैं. जैसे-

1. वजन कम करने में फायदेमंद
कई रिपोर्ट बताती हैं कि प्लास्टिक बोतल के पानी में मौजूद केमिकल शरीर में हॉर्मोन को असंतुलित करता है, जिससे फैट बढ़ सकता है. लेकिन मटके का पानी मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. जिसके कारण फैट तेजी से बर्न होता है और आपको वेट लॉस में मदद मिलती है.

2. लू से बचाता है घड़े का पानी
गर्मियों में लू चलने के कारण शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. लेकिन घड़े का पानी आपको लू से बचाता है. घड़े की मिट्टी में कुछ खास विटामिन और मिनरल होते हैं, जो शरीर में ग्लूकोज का लेवल बनाए रखते हैं और बॉडी को अंदर से कूल रखते हैं.

3. एसिडिटी से राहत देता है
मिट्टी की प्रकृति अल्कलाइन होती है, जो कि पेट में अत्यधिक बनने वाले एसिड को बैलेंस करती है. जो लोग मटके का पानी पीते हैं, उनके शरीर का पीएच लेवल नॉर्मल रहता है और एसिडिटी या पेट संबंधित समस्याएं कम होती हैं.

4. मटके का पानी होता है शुद्ध
विशेषज्ञ कहते हैं कि मटके की मिट्टी पानी को शुद्ध बनाने में मदद करती है. क्योंकि, जब पानी को मटके में चार घंटे से ज्यादा रखा जाता है, तो यह उसकी अशुद्धियों को सोखकर पानी को साफ बनाती है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link