Men’s Health: पुरुषों को ‘डिस्चार्ज’ नहीं होने देंगे ये फूड्स, ब्रेकफास्ट में खाने के बाद रहेंगे चार्ज

0
83


Energy Foods for Men: पुरुषों का स्वास्थ्य ऐसा होता है कि उन्हें एनर्जी की जरूरत ज्यादा होती है. लेकिन, कुछ पुरुष दोपहर तक ही डिस्चार्ज हो जाते हैं और लो एनर्जी कोई भी काम करने में परेशानी पैदा करने लगती है. लेकिन, अगर पुरुषों को पूरे दिन एनर्जी लेवल चार्ज रखना है तो उन्हें ब्रेकफास्ट में कुछ खास एनर्जी फूड्स का सेवन करना चाहिए. “पुरुषों के लिए फायदेमंद एनर्जी फूड्स के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर अबरार मुल्तानी (Dr. Abrar Multani, Ayurvedic Expert) से बातचीत की.”

पुरुषों के लिए असरदार एनर्जी फूड्स के बारे में जानने से पहले पुरुषों में लो एनर्जी के कारण जानते हैं.

पुरुषों में लो एनर्जी: मर्दों में ऊर्जा की कमी क्यों होती है?
पुरुषों में एनर्जी कम होने के कारण थकान व कमजोरी महसूस हो सकती है. जिसके पीछे निम्नलिखित कारण हो सकते हैं.

  • अपौष्टिक खानपान
  • लो टेस्टोस्टेरोन लेवल
  • आयरन की कमी
  • नींद पूरी ना होना
  • एक्सरसाइज ना करना
  • थायरॉइड की समस्या
  • डिप्रेशन, आदि

पुरुषों की एनर्जी तेजी से बढ़ाते हैं ये फूड्स

1. पुरुषों के लिए केला खाने के फायदे
ऊर्जा प्राप्त करने के लिए केला काफी बेहतरीन फूड है. एक केले में पोटैशियम, कार्ब्स, विटामिन बी6 जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो ऊर्जा का स्तर तेजी से बढ़ाते हैं. लो एनर्जी से परेशान पुरुषों को ब्रेकफास्ट में केला जरूर खाना चाहिए. यह एनर्जी को बूस्ट करके कमजोरी दूर करता है.

2. ब्रेकफास्ट में ओटमील खाने के फायदे
अगर पुरुष एनर्जी बूस्ट करना चाहते हैं, तो ब्रेकफास्ट में ओटमील का नाश्ता जरूर करें. ओटमील में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं. जो आपको देर तक भरा रखता है और पूरे दिन ऊर्जा देता रहता है. आप दूध, दही के साथ ओटमील का नाश्ता कर सकते हैं.

3. पुरुषों को अंडा खाने के लाभ
रोजाना ब्रेकफास्ट में 2 अंडे खाने से एनर्जी लेवल सही रहता है. एक पूरे अंडे में विटामिन बी, विटामिन डी, प्रोटीन आदि होता है, जो शरीर को दिनभर पोषण और ऊर्जा प्रदान करता रहता है. इससे आपकी मसल्स बनी रहती हैं और कमजोरी नहीं होती.

4. सूखे मेवा खाने के फायदे
पुरुषों को एनर्जी की कमी पूरी करने के लिए सूखे मेवा खाना चाहिए. इनमें हेल्दी फैट्स, कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन आदि होता है. जो शरीर को धीरे-धीरे ग्लूकोज प्रदान करता रहता है. अगर आप एक्सरसाइज करते हैं, तो सूखे मेवा मांसपेशियों की सूजन कम करने में भी मदद करते हैं.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link