Morocco vs Spain: मोरक्को ने पहली बार बनाई क्वार्टर फाइनल में जगह, स्पेन को पेनाल्टी शूटआउट में दी करारी शिकस्त

0
16


Morocco vs Spain FIFA World Cup 2022: मोरक्को ने पेनाल्टी शूटआउट में स्पेन को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. पेनाल्टी शूटआउट में स्पेन एक भी गोल नहीं कर पाया. 90 मिनट तक पर दोनों ही टीमों की तरफ से कोई गोल नहीं कर पाया था. इसके बाद एक्सट्रा टाइम में भी गोल नहीं हुआ, लेकिन पेनाल्टी शूटआउट में बाजी मोरक्को के हाथ लगी. इसी के साथ मोरक्को पहली बार फीफा वर्ल्ड कप के क्वार्टरफाइनल में पहुंचने में सफल रहा है. 

पेनाल्टी शूटआउट में जीता मैच 

मोरक्को ने शानदार अंदाज में 2010 में फीफा वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली स्पेन टीम को धूल चटाई है. स्पेन टीम दूसरी बार प्री-क्वार्टर फाइनल में हार गई. पिछली बार रूस ने उसे पेनाल्टी शूटआउट में पटखनी दी थी. मोरक्को के लिए पेनल्टी शूटआउट में अब्देलहमीद साबिरी, हाकिम जिएच और अशरफ हकीमी ने बेहतरीन गोल किए. 

मोरक्को ने किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 

विश्व कप के इतिहास में यह मोरक्को का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. टीम ने इससे पहले 1986 में प्री-क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया था. नियमित और फिर अतिरिक्त समय में मैच गोल रहित छूटने के बाद पेनाल्टी शूटआउट में मोरक्को के गोलकीपर यासिन बोनो ने कमाल की एकाग्रता दिखाते हुए  शानदार बचाव किए. उनकी वजह से ही मोरक्को टीम मैच जीतने में सफल रही. 

स्पेन के प्लेयर्स चूके 

शूटआउट में अब्देलहामिद सबीरी, हकीम जियेच और अशरफ हकीमी ने मोरक्को के लिए गोल किए जबकि बद्र बेनौन चूक गए. स्पेन के पाब्लो सराबिया का पेनल्टी शॉट पोस्ट से टकराया, जबकि कार्लोस सोलेर और कप्तान सर्जियो बुसकेट्स के कीक पर मोरक्को के गोलकीपर बोनो ने शानदार बचाव किए. 

मोरक्को से पहली बार हारा स्पेन 

दोनों टीमों के बीच यह चौथा मुकाबला था और मोरक्को की टीम पहली बार स्पेन को हराने में सफल रही है. इससे पहले तीन मुकाबलों में से स्पेन ने दो में जीत दर्ज की जबकि एक ड्रॉ रहा. स्पेन की टीम लगातार दूसरी बार विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में पेनाल्टी शूटआउट में हार कर बाहर हुई है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link