Mother Health Tips: बढ़ती उम्र में ऐसे रखें अपनी मां की सेहत का ख्याल, ये 4 टिप्स आएंगे बेहद काम

0
12


Mother Health Tips: आज ‘मदर्स डे’ है यानी मां का दिन. एक मां ही होती है, जो पूरे घर-परिवार की जिम्मेदारियों को अकेले निभाती रहती है. मां हमेशा ही खुद से ज्यादा अपने बच्चों का ख्याल रखती है,  यह सिलसिला बच्चे के बड़े होने तक जारी रहता है. लेकिन जब मां की उम्र ढलने लगती है जब हर बच्चे की जिम्मेदारी है कि वह बेटे का फर्ज निभाते हुए अपनी मां का भी खास ख्याल रखे. 

40 की उम्र पार करने के बाद हर एक महिला का अपनी सेहत का खास ध्यान रखना जरूरी हो जाता है, ताकि बढ़ती उम्र में कोई गंभीर रोग ना हो. इस उम्र में सारा दिन काम करना और खुद के खानपान के प्रति लापरवाही बरतना किसी भी तरह से ठीक नहीं है. ऐसे में बच्चों का फर्ज बनता है कि वे अपनी मां का रूटीन हेल्थ चेकअप करवाएं. नीचे जानिए वो आसान टिप्स, जिनकी मदद से आप अपनी मां की सेहत सही रख सकते हैं.

1. डाइट का रखें खास ख्याल

हम देखते हैं कि ज्यादातर महिलाएं अपने परिवार के सदस्यों के खानपान का खास ख्याल रखती हैं और खुद समय पर नहीं खाती-पीती. ऐसा करने से वे धीरे-धीरे  खुद शारीरिक रूप से कमजोर हो जाती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बढ़ती उम्र में शरीर को हर तरह के पौष्टिक तत्वों की जरूरत होती है. ऐसे में हम सभी की जिम्मेदारी है कि मां की डाइट में फल, हरी सब्जियां, दूध, दही, दालें, अनाज, कैल्शियम, विटामिन डी, आयरन सप्लिमेंट्स, फाइबर युक्त फूड्स शामिल करें, ताकि उन्हें बढ़ती उम्र में कमजोरी न आए. 

2. मां को स्ट्रेस और एंग्जायटी से बचाएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ज्यादातर महिलाएं घर की जिम्मेदारियों को संभालते-संभालते कई बार तनाव ले लेती हैं. क्योंकि वे बच्चे के भविष्य समेत कई दूसरी चीजों को लेकर चिंतित रहती हैं. ऐसे में आपका फर्ज है कि  की मानसिक सेहत का ख्याल रखें. उन्हें तनाव न लेने दें. जब भी आपकी मां अकेला फील करें, उन्हें समय दें, उनके साथ बात करें और कहीं बाहर घुमाने ले जाएं. 

3. मां को योग और मेडिटेशन कराएं
अपनी मां को लंबी उम्र तक फिट और स्वस्थ रखने के लिए उन्हें योग और मेडिटेशन करने के लिए कहें. यह शारीरिक और मानसिक रूप से एक्टिव और फिट रहने का सरल तरीका है. मां के साथ आप भी योग करें, ताकि वे बच्चों का साथ पाकर इन फिजिकल एक्सरसाइज को पूरे एन्जॉयमेंट के साथ करें.

4. समय-समय पर बॉडी चेकअप कराते रहें
बच्चों का फर्ज बनता है वह बढ़ती उम्र के साथ अपनी मां का रूटीन हेल्थ चेकअप जरूर कराएं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अक्सर महिलाएं खून की कमी, स्ट्रेस, थकान, हड्डियों में दर्द, हाई या लो ब्लड प्रेशर, थायरॉएड, डायबिटीज, प्री मेनोपॉज के लक्षणों से जूझती हैं. ऐसे में आप अपनी मां को लेडी डॉक्टर के पास मां को ले जाएं और कुछ नॉर्मल रूटीन जांच करवाएं, ऐसा करने से समय से पहले ही बीमारी पकड़ में आएगी और उसका इलाज समय रहते हो सकेगा. 

बॉडी में कम हुआ ये विटामिन तो झड़ जाते हैं बाल, हड्डियों का बनने लगता है चूरमा, तुरंत खाना शुरू कर दें ये चीजें

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 





Source link