Moto G 5G से लेकर MacBook Air M1 तक, ये है हमारी 2021 के बेस्ट गैजेट्स की लिस्ट

0
15


साल 2021 से हमने काफी उम्मीद की थी, लेकिन यह साल भी अधिकतर के लिए साल 2020 के समान रहा। हमने ज्यादातर वक्त अपने घरों के अंदर बिताया। अब हम फिर से एक नई उम्मीद के साथ साल 2022 की ओर बढ़ रहे हैं। खैर, आप जिसके लिए यहां आए हैं, उस जानकारी पर आते हैं और आपको साल 2021 में हमें पसंद आए कुछ बेस्ट गैजेट्स (Best Gadgets 2021) के बारे में बताते हैं। हम पूरे साल सैकड़ों प्रोडक्ट्स को रिव्यू करते हैं। कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे भी होते हैं, जो हमरी आधिकारिक टेस्टिंग से नहीं गुज़रते, क्योंकि इन्हें हमने अपने निजी कामों के लिए खरीदा होता है। इनमें स्मार्टफोन तो होते ही हैं, और साथ ही हेडफोन, लैपटॉप, गेमिंग कॉन्सोल, माइक जैसे आम गैजेट्स भी होते हैं।

ऐसे में हमने साल के खत्म होने के साथ आपके लिए 2021 के कुछ बेस्ट गैजेट्स की लिस्ट तैयार की है। इस लिस्ट में Gadgets 360 की टीम द्वारा चुने गैजेट्स हैं, जो या तो उनकी आधिकारिक, या निजी टेस्टिंग से गुज़रे हैं। तो बिना देरी किए, शुरू करते हैं 2021 के इन बेस्ट गैजेट्स की लिस्ट को।
 

Abhinav Lal, Sennheiser HD 599 Special Edition

फरवरी में, अभिनव लाल ने Sennheiser HD 599 स्पेशल एडिशन को खरीदा था। घर से काम करने के दौरान, उन्हें महसूस हुआ कि उन्हें ओपन-बैक हेडफोन खरीदना चाहिए। ऑडियोफाइल स्टैंडर्ड के हिसाब से उन्होंने अपना बजट लगभग 10,000 रुपये रखा। उन्होंने कुछ समय विकल्पों की खोज में बिताया और आखिरकार उन्हें Gadgets 360 टीम के एक सहयोगी अली परदीवाला (Ali Pardiwala) से मदद मिली, और अभिनव ने Amazon पर Sennheiser HD 599 SE पर उपलब्ध लाइटनिंग डील का फायदा उठाते हुए उसे खरीद लिया।

अभिनव का कहना है कि वह इस डील से काफी खुश हैं और उन्हें हेडफोन भी काफी पसंद आ रहा है। उन्होंने अपने लैपटॉप के बिल्ट-इन इक्वलाइज़र और साउंड इफेक्ट्स को थोड़ा बदला, और साथ ही एटमॉस साउंड और डॉल्बी एक्सेस ऐप को भी आज़माया। हालांकि, उनका कहना है कि उन्हें ऐसा महसूस हुआ कि सभी इक्वलाइज़र और फीचर्स के बंद होने के बाद ही हेडफोन सबसे अच्छा परफॉर्म कर रहा था।

Buy: Sennheiser HD 599 Special Edition

Aditya Nath Jha and Jasmin Jose, MacBook Air M1
आदित्य नाथ झा: “मैं सदियों से Apple इकोसिस्टम में रहा हूं। छह महीने के लिए iMac 27-इंच का इस्तेमाल करने के बाद और अभी भी वीडियो एडिटिंग के लिए हाई-एंड सिस्टम को इस्तेमाल करने के बाद, मैंने अंततः Macbook Air M1 को लेने का फैसला किया। इस फुर्तीली 13-इंच की मशीन ने मेरे 4K वीडियो एडिट्स को पतले व फैन-लैस डिज़ाइन के साथ ही तेज़ी के ऑपरेट किया।

जैस्मीन: मैं कई सालों से मैकबुक खरीदना चाहती थी, लेकिन इस साल मेरी नजर iPhone 13 Pro पर थी। मैं नए iPhone के बारे में आने वाले सभी अपडेट को ट्रैक कर रही थी और इसे खरीदने के लिए काफी उत्साहित भी थी। लेकिन, मुझे लगता है कि शायद किस्मत ने इस साल मेरे लिए Macbook को चुना हुआ था। मेरा पिछला लैपटॉप जल्दी खराब हो गया, और मेरे पास एक नया लैपटॉप खरीदने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं था और आखिरकार, मैने नया Macbook Air M1 खरीदा।

आदित्य: एजुकेशन के नाम पर उपलब्ध कुछ अच्छे कार्ड ऑफर और डिस्काउंट के साथ, मुझे मेरा डिवाइस 80,000 रुपये से कम कीमत में मिल गया। इतनी कीमत में मैंने इसे अपनी सभी ज़रूरतों के लिहाज से सबसे अच्छा अल्ट्रा-पोर्टेबल लैपटॉप पाया। इसमें ऐप्स से संबंधित कुछ समस्याएं जरूर हैं, जो लेटेस्ट Apple प्रोसेसर को सपोर्ट नहीं करते हैं, लेकिन मैंने इन ऐप्स के अन्य विकल्प खोज लिए। मुझे लगा कि इस कॉम्पैक्ट लैपटॉप में एक बड़े डिस्प्ले की कमी थी। लेकिन, फिर भी सच कहा जाए, तो यह मेरे लिए वैल्यू फॉर मनी खरीद के रूप में है। मैं इसे 10 में से 9 अंक दूंगा।

जैस्मीन: हां, मुझे अपना मैकबुक एयर एम1 बहुत पसंद है। यह स्मूथ है, साइलेंट है, और सबसे जरूरी बात कि यह यह बहुत सुंदर (मेरे पास गोल्ड कलर) है। डिवाइस तेजी से चार्ज होता है और मेरे इस्तेमाल के आधार पर सिंगल चार्ज पर 12 घंटे या उससे अधिक समय तक चलता है। यह बहुत हल्का, आसान, तेज़ है, और बिना इन-बिल्ट फैन के भी गर्म नहीं होता है। छोटी स्क्रीन कई बार थका देने वाली होती है और पोर्ट की संख्या भी बहुत कम है, इसलिए आपको निश्चित रूप से इसके साथ USB-C Hub की जरूरत होगी। मुझे लगता है कि मैं इसे 10 में से 8.5 अंक दूंगी।

Buy: MacBook Air M1
 

Aditya Shenoy, Parani M10 Intercom

आदित्य शेनॉय को इस साल हेलमेट इंटरकॉम खरीदना था और अच्छी बात यह है कि उन्हें उन्के हिसाब से एक अच्छा विकल्प मिल भी गया। Sena 30K और  Cardo Packtalk Bold ने हमेशा से आदित्य की लिस्ट में जगह बनाई है, लेकिन लॉकडाउन ने उनके वीकेंड राइडिंग को रोक दिया। जब उन्होंने पारानी एम10 हेलमेट इंटरकॉम देखा, तो उन्हें इसकी कीमत अन्य डिवाइस से अपेक्षाकृत कम लगी और इसमें फीचर्स भी अच्छे थे। इतना ही नहीं, उनका इसे खरीदने का एक कारण यह भी था कि इसे Sena द्वारा सपोर्ट प्राप्त था।

Parani M10 कम्युनिकेटर मोटरसाइकिल हेलमेट से जुड़ा होता है और इसमें दो स्पीकर और एक माइक्रोफोन होता है। इसका इस्तेमाल म्यूज़िक चलाने के लिए किया जा सकता है, और इसका इस्तेमाल अन्य साथी मोटरसाइकिल राइडर्स से बात करने के लिए भी किया जा सकता है जो एक समान यूनिट यूज़ कर रहे हो।

आदित्य का कहना है कि “मेरी राइडिंग के लिए Parani M10 सबसे अच्छा निवेश साबित हुआ। मैं बाइक पर रहते हुए अपने दोस्तों से उनके इंटरकॉम पर आसानी से जुड़ सकता हूं। यह को-ऑर्डिनेट करने के लिए बार-बार रुकने की आवश्यकता को भी पूरी तरह से खत्म कर देता है। अकेले राइडिंग करते समय, यह हेलमेट के अंदर नेविगेशन डायरेक्शन को भी बताता है, जिससे स्मार्टफोन को बार-बार बाहर जेब से निकालने या होल्डर पर माउंट करने की आवश्यकता भी खत्म हो जाती है।

Buy: Parani M10
 

Akhil Arora, PlayStation 5

अखिल अरोड़ा का कहना है कि वह यह पूरी तरह से यकीन के साथ नहीं कह सकते हैं PlayStation 5 ने इस लिस्ट में इसलिए जगह बनाई है कि यह उन्हें बेहद पसंद है, या इस वजह से कि वे इसे खरीदने में कामयाब रहे। यदि आपको नहीं पता, तो बता दें कि PlayStation 5 को कई बार फ्लैश सेल में उपलब्ध कराया गया और इसे सोल्ड आउट होने में चंद सेकंड का समय लगा। कई फैन्स इसे आजतक खरीदने में कामयाब नहीं हो सके हैं। चल रहे COVID-19 महामारी के कारण सप्लाई चेन बाधित रही, जिससे चिप की कमी हुई और कंपोनेंट्स की कीमत बढ़ा गई। Sony और Microsoft दोनों को मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त PlayStation 5 और Xbox Series X बनाने में लंबा समय लगा। इतना ही नहीं, कंपनी का मानना है कि ये समस्याएं 2022 तक जारी रहेंगी।

अखिल: यही कारण है कि PS5 2021 का मेरा सबसे पसंदीदा गैजेट है। इसलिए नहीं कि यह हार्डवेयर का एक शानदार नमूना है और मैं गेम्स को लेकर उत्साहित हूं, (जो असल में मैं हूं भी), लेकिन इसलिए क्योंकि मैनें इसे खरीदने के लिए भरसक प्रयास किए और मैं कामयाब भी रहा। मेरे लिए यह कितना मुश्किल है, इसका अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इस साल मई में मेरे लिए COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त करना आसान था, जब स्टॉक बहुत कम था।
 

Ali Pardiwala, Apple One

अली ने इस साल कोई गैजेट नहीं खरीदा, इसके बजाय स्कूल की फीस और पेट्रोल जैसी छोटी-छोटी चीजों पर बड़ी रकम खर्च की। हालांकि, उन्होंने Apple One फैमली प्लान के लिए साइन अप किया। यह ऐप्पल की एक सब्सक्रिप्शन सर्विस है, जिसमें Apple Music, Apple TV+, Apple Arcade और iCloud स्टोरेज शामिल हैं। अलि पहले से ही चार सर्विस में से तीन का इस्तेमाल कर रहे थे, इसलिए उन्हें Apple One के लिए साइन अप करना समझदारी लगी।

iCloud पर 200GB क्लाउड स्टोरेज उनके बेहद काम आई, क्योंकि उन्होंने अपने Macbook की पूरी 128GB की ड्राइव को बैकअप कर लिया और मैकबुक में उन्हें काफी स्टोरेज मिल गया। इसके अलावा, उन्हें Apple Arcade, Apple TV+ और Apple Music सर्विस पहले से ही अच्छी लगती थी।

अलि: बेशक, Apple One की उपयोगिता इस बात पर निर्भर करती है कि आपने Apple इकोसिस्टम में कितना निवेश किया है। यदि आप कुछ Apple डिवाइस के मालिक हैं, तो यह सब्सक्रिप्शन आपके काम आ सकता है, और लंबे समय में आपको कुछ पैसे बचाने में मदद कर सकता है।

Buy: Apple One
 

Ashri Khandelwal, Digitek tripod

अश्री: इस साल, मैं घर पर एक बेसिक सेट अप बनाना चाहती थी, जहां मैं अपने वीडियो शूट कर सकूं। और पहली चीज जो मेरी लिस्ट में सबसे ऊपर थी, वह थी Tripod। इसलिए मैंने डिजिटेक (Digitek) ट्राइपॉड खरीदा, जिसे स्मार्टफोन के साथ-साथ कैमरों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस साल मेरे द्वारा खरीदे गए अन्य सभी टेक गैजेट्स में से, यह ट्राइपॉड मेरे लिए सबसे अच्छी खरीद थी और शायद सबसे किफायती भी। यह वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट है और वीडियो शूट में शुरुआती कदम रखने वालो के लिए बेस्ट विकल्प है।

Digitek Tripod एक कैरी बैग के साथ आता है, इसलिए इसे शूट के लिए घर के अंदर और बाहर दोनों जगह आसानी से ले जाया जा सकता बै। यह मजबूत और कॉम्पैक्ट है, इसलिए भारी डिवाइस रखने में डर नहीं लगता।

Buy: Digitek tripod
 

Cyrus John, Maono AU-100 Condenser Mic

सायरस ने Maono Au-100 Condenser माइक को खरीदा। सायरस Gadgets360 के YouTube चैनल के लिए वीडियो बनाते हैं, तो ऐसे में उन्होंने सोचा कि लैपल माइक में निवेश करना उनके लिए अच्छा विकल्प रहेगा। इस विशेष ब्रांड और मॉडल को चुनने का कारण यह था कि उनके कुछ जाने-माने परिचितों ने इसकी बहुत तारीफ की थी, जिन्होंने पहले इसे यूज़ किया था। इसके साथ मिलने वाले 6-मीटर लंबे केबल के जरिए उन्हें आउटडोर में शूटिंग करते समय काफी मदद मिली।

Buy: Maono AU-100 Condenser Clip On Lavalier Microphone
 

David Delima, Sony WH-CH710N

डेविड ने अपने पुराने Sennheiser HD 4.40 BT हेडफोन को बदलने के लिए इस साल Sony WH-CH710N खरीदा। उन्होंने इस साल Galaxy Buds Plus, LG Tone Free FN7 और OnePlus Buds Pro सहित कई इन-ईयर ट्रू वायरलेस ईयरबड्स का बहुत इस्तेमाल किया, लेकिन वे Sony WH-CH710 हेडफोन के कंफर्ट और साउंड को पसंद करते हैं। उनका कहना है कि हेडफोन बहुत हल्के भी हैं, जिसका मतलब है कि वे लंबे इस्तेमाल के बाद भी उनके कानों के लिए परेशानी नहीं बनते हैं।

Buy: Sony WH-CH710N
 

Harpreet Singh, Calm Premium

2021 शारीरिक के साथ-साथ मानसिक रूप से भी एक थकाऊ साल रहा। खुद को सचेत रखने के लिए, हरप्रीत ने Calm ऐप का सब्सक्रिप्शन लिया। जिन्हें नहीं पता, उन्हें बता दें कि Calm एक ऐसा ऐप है जो आपको अपने दिमाग को शांत रखने में मदद करता है। इसके सालाना सब्सक्रिप्शन में पहले 7-दिनों का फ्री ट्रायल मिलता है, जिसे इस्तेमाल कर आप यह फैसला कर सकते हैं कि आपको प्रीमियम प्लान की जरूरत है या नहीं।

हरप्रीत: मैं अपना दिन शुरू करने से पहले सुबह में एक बार और सोने से पहले एक बार Calm का उपयोग करता हूं। मैं यह नहीं कहूंगा कि यह आपकी सभी समस्याओं का एक जादुई समाधान है, लेकिन कुछ समय बाद इसके प्रभाव को महसूस किया जा सकता है। मैं अनुमान लगा रहा हूं कि Calm के लिए भुगतान करना वास्तव में मुझे इसे और अधिक नियमित रूप से इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित कर सकता है, और मेरे तनाव के लेवल को कंट्रोल में रखने में मेरी मदद कर सकता है।

Download: Calm on Android or iOS
 

Jagmeet Singh and Sheldon Pinto, Pixel 4a

जगमीत और शेल्डन दोनों Pixel 4a खरीदना चाह रहे थे, लेकिन कुछ अलग कारणों से। जगमीत को सालाना आधार पर स्मार्टफोन को अपग्रेड करना पसंद नहीं है, और शेल्डन सबसे लंबे समय तक आईफोन यूज़र रहे हैं। हालांकि शेल्डन नियमित रूप से Android स्मार्टफोन को रिव्यू भी करते हैं।

जगमीत ने अपने Google Pixel 4a को एक सेकेंडरी स्मार्टफोन के रूप में खरीदा, मुख्य रूप से नए सॉफ्टवेयर फीचर्स को टेस्ट करने के लिए, जो ज्यादातर पिक्सल डिवाइस पर सबसे पहले रिलीज़ होते हैं। दूसरी ओर, शेल्डन ने अच्छे कैमरा की तलाश में iPhone 11 से Pixel 4a पर स्विच किया। दोनों इस बात से सहमत हैं कि Pixel 4a केवल कुछ खास खरीदारों के लिए ही है। इसमें 5G की कमी है, और स्टैंडर्ड रिफ्रेश रेट डिस्प्ले मिलता है। लेकिन जब सॉफ्टवेयर की बात आती है, तो आपको सबसे जल्दी अपडेट मिलते हैं। इसकी परफॉर्मेंस अच्छी है, भले ही हार्डवेयर पुराना हो।

कैमरा क्वालिटी पिक्सल फोन जैसी ही है, और दोनों ही इसकी इमेज क्वालिटी से काफी संतुष्ट लगते हैं। जगमीत ने फोन से कुछ सामान्य शॉट भी लिए, जो हमारे कुछ आर्टिकल्स में मौजूद भी हैं। लेकिन जगमीत इसकी बैटरी लाइफ से बहुत प्रभावित नहीं हैं। उन्हें लगता है कि अगर आप एक भारी यूज़र हैं, तो आपको बैकअप उम्मीद से कम मिलेगा। उनके लिए अच्छी बात यह है कि अधिकांश फोन की तुलना में यह छोटा है।
 

Buy: Pixel 4a

Nithya P Nair, OnePlus Bullets Wireless Z Series

OnePlus Bullets Wireless Z इन-ईयर ब्लूटूथ हेडसेट का निथ्या का फैसला उनके लिए अच्छा रहा। यह वनप्लस का सबसे किफायती ईयरफोन था, इसलिए उन्होंने ऑर्डर से पहले ज्यादा नहीं सोचा। इसे उन्होंने अपने मौजूदा ऐप्पल वायर्ड ईयरपॉड्स के साथ बदला। उन्हें यह दिखने में अच्छा लगता है और इसकी बैटरी लाइफ भी अच्छी है। बैटरी लाइफ ने उन्हें काफी प्रभावित किया। यह उनके Android और Apple फोन के साथ ठीक से काम कर रहा है। उन्हें इसका फास्ट-चार्जिंग फीचर भी पसंद आया।

Buy: OnePlus Bullets Wireless Z Series
 

Robin John, Sony WH-1000XM4

रॉबिन बहुत लंबे समय से सोनी के Sony WH-1000XM3 फ्लैगशिप हेडफोन के मालिक रहे हैं। यह हेडफोन उन्हें काफी अच्छा लगा, लेकिन उन्हें इसमें कुछ फीचर्स का अभाव लगा। इसलिए उन्होंने XM4 खरीदने का फैसला लिया। डिज़ाइन में लगभग XM3 की तरह इस हेडफोन ने भी उन्हें साउंड क्वालिटी, कंफर्ट और आसान यूसेज के मामले में प्रभावित किया। यह ब्लूटूथ मल्टीपॉइंट को भी सपोर्ट करता है, जिसका मतलब था कि रॉबिन इसे एक साथ अपने फोन और पीसी में पेयर कर सकते हैं और जरूरत के हिसाब से डिवाइस पर स्विच कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें इन-ईयर डिटेक्शन भी है।

एक्टिव नॉइस कैंसलेशन उनका अलगा फेवरेट फीचर है। उन्हें यह आज तक के आज़माए गए डिवाइसों में सबसे अच्छा ANC लगा। इनकी रिटेल कीमत 26,990 रुपये है, लेकिन Amazon पर दिवाली सेल के दौरान, Sony WH-1000XM4 उन्हें लगभग 24,990 रुपये में मिल गए।

Buy: Sony WH-1000XM4
 

Shayak Majumder, Philips TAPB603 3.1 Dolby Atmos Soundbar

शायक के पास एक Dolby सपोर्ट वाला टीवी है, लेकिन उसके स्पीकर्स से शायक नाखुश थे। इसलिए उन्होंने डॉल्बी एटमॉस साउंडबार लेने का फैसला किया। मिड-रेंज साउंडबार तलाशने के बाद, उन्होंने Philips TAPB603 खरीदने का फैसला लिया। फ्लिपकार्ट पर यह उन्हें लगभग 30,000 रुपये में मिला। डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट के अलावा, फिलिप्स TAPB603 3.1-चैनल आउटपुट, 320W के पावरफुल साउंड, और कई कनेक्टिविटी विकल्पों (ब्लूटूथ, एचडीएमआई एआरसी और ऑप्टिकल सहित) से लैस आता है।

फिलिप्स टीएपीबी603 और डॉल्बी एटमॉस ने साउंड क्वालिटी के मामले में शायक को काफी प्रभावित किया। इसका साउंड काफी थंपिंक था। Netflix में एक शो में तूफान की गड़गड़ाहट ने उनके बिस्तर और सोफे में कंपन पैदा कर दी। मूवी और शो का उनका मज़ा कई गुना बढ़ गया।

Buy: Philips TAPB603 3.1 Dolby Atmos Soundbar

Siddhant Chandra, Moto G 5G

इस साल की शुरुआत में सिद्धांतने Moto G 5G खरीदा। वे फोन को जल्दी नहीं बदलते, इसलिए उन्हें 5G फोन की तलाश थी। इसके अलावा, उन्हें बड़ा डिस्प्ले और बड़ी बैटरी की जरूरत भी थी। ऐसे में Moto G 5G उनके लिए आदर्श था। फुल चार्ज होने के बाद, वायर्ड ईयरफोन के साथ इस फोन में पुरे दिन म्यूज़िक सुना जा सकता है। उनका कहना हैल कि इस फोन पर उन्होंने एक के बाद एक तीन फिल्में देखी हैं और यहां तक ​​कि नेटफ्लिक्स पर पूरे सीजन को बिना फोन चार्ज किए ही देखा है। इसके अलावा, फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन के साथ इसके 6.67 इंच के डिस्प्ले ने उनके लिए स्ट्रीमिंग के अनुभव को और भी सुखद बना दिया।

मोटोरोला द्वारा इस फोन में दिया गया लगभग स्टॉक एंड्रॉयड अनुभव भी काफी अच्छा है। मोटोरोला हैंडसेट काफी टिकाऊ भी होते हैं। यह उनके उपयोग के दौरान कई बार गिर चुका है, लेकिन फोन में किसी प्रकार का डेमेज नहीं आया। Moto G 5G ज्यादातर गेम्स को अच्छे से चला देता है, लेकिन ग्राफिक्स-इंटेंसिव गेम लगभग एक घंटे की गेमिंग के बाद फोन को गर्म कर देते हैं। इसके 48-मेगापिक्सल के रियर कैमरा सेटअप भी अच्छा परफॉर्म करता है।

Buy: Moto G 5G
 

Yousuf Jawed, Amazon Basics ergonomic mouse

Amazon Basics माउस एर्गोनॉमिक्स और डिज़ाइन के मामले में अच्छा प्रोडक्ट है। हालांकि, यूसुफ इसके स्क्रॉल व्हील की स्थिरता से बहुत निराश हैं। इतना ही नहीं, उनका कहना है कि उन्हें अमेज़न से उचित सपोर्ट नहीं मिल पाया। आपको सपोर्ट के लिए इसके सप्लायर Cloudtail तक पहुंचना होगा, जो बेकार है। सेल के बाद सपोर्ट प्राप्त करने के लिए कठिन प्रक्रिया के कारण, यूसुफ ने इस माउस को टूटे हुए स्क्रॉल व्हील के साथ ही इस्तेमाल किया। यूसुफ का कहना है कि माउस कीमत के लिहाज से एक अच्छा प्रोडक्ट है।



Source link