Mustard Oil Benefits: खूबसूरत और चमकदार चेहरा पाने के लिए महिलाएं फेस पर लगाएं ये तेल, मगर ना करें 1 गलती

0
14


Mustard Oil Benefits: उत्तर भारत में खाना पकाने के लिए अधिकतर लोग सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं. सरसों का तेल स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे पर सरसों का तेल (Mustard Oil Benefits) लगाने से फेस को खूबसूरत और चमकदार बनाया जा सकता है. लेकिन, ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए सरसों का तेल लगाने से पहले पूरी जानकारी जरूर जान लें. वरना आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

Mustard Oil Benefits: चेहरे पर सरसों का तेल लगाने के फायदे
सरसों का तेल शारीरिक दर्द (Body Pain Home Remedy) दूर करने और दांतों को साफ (How to clean teeth) करने के लिए किया जाता है. लेकिन अगर आप त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए सरसों का तेल लगाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित तरीके का इस्तेमाल करके आकर्षक चेहरा पा सकते हैं.

चेहरे की सफाई करने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल
सरसों का तेल नैचुरल क्लींजर के रूप में काम कर सकता है. महिलाएं मेकअप हटाने और गंदगी को साफ करने के लिए सरसों का तेल चेहरे पर लगा सकती हैं. इसके लिए सरसों के तेल के साथ कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें. 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें.

झुर्रियां और सन टैनिंग मिटाने के लिए
सरसों का तेल लगाकर आप झुर्रियां, सन टैनिंग और काले धब्बों से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए सरसों के तेल से बना फेस पैक चेहरे पर लगाएं. सरसों के तेल का फेस पैक बनाने के लिए 1 छोटा चम्मच दही, कुछ बूंद नींबू का रस, कुछ बूंद सरसों का तेल मिलाकर चेहरे पर गर्दन पर लगाएं. 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें. ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करें.

ना करें ये गलती
अगर आप सरसों का तेल चेहरे पर लगा रही हैं, तो एक गलती ना करें. क्योंकि, यह गलती करने से आपका चेहरा काला हो सकता है. त्वचा पर सरसों का तेल लगाकर कभी भी धूप में ना जाएं. क्योंकि, धूप में सरसों का तेल त्वचा में मेलानिन का उत्पादन बढ़ा सकता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link