Neeraj Chopra LIVE: ओलंपिक के ‘गोल्डन ब्वॉय’ की वतन वापसी आज, एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत की तैयारी

0
57


नई दिल्ली: भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भारत का परचम लहराने के बाद आज शाम अपने वतन लौटने वाले हैं, शाम करीब 4 बजे के बाद इस ‘गोल्डन ब्वॉय’  की फ्लाइट नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI Airport, New Delhi) पर लैंड करेगी.

नीरज का होगा जोरदार स्वागत

दिल्ली एयरपोर्ट पर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के स्वागत की पूरी तैयारी कर ली गई है, उन्हें रिसीव करने के लिए उनके गांव के लोग भी मौजूद रहेंगे, नीरज के लिए मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम (Major Dhyan Chand National Stadium) में सम्मान समारोह रखा गया है, जिसमें कई पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी भी शामिल होंगे. केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) नीरज सहित अन्य खिलाड़ियों को सम्मानित करेंगे.

भारत लौटने पर सबसे पहले क्या करेंगे नीरज?

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने Zee News के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में बताया था कि भारत लौटने के बाद वो सबसे पहले घर घर जाएंगे और अपने परिवार के साथ खाना खाएंगे. उसके बाद अगले कॉम्पिटीशन के लिए तैयारी शुरू कर देंगे. ओलंपिक की तैयारियों की वजह से उन्हें परिवार से दूर रहना पड़ता था.
 

टोक्यो ओलंपिक में रचा इतिहास

भारत के एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में इतिहास रच दिया है. उन्होंने एक सदी से भी ज्यादा लंबे इंतजार के बाद भारत को एथलेटिक्स (Athletics) में ओलंपिक गोल्ड मेडल (Gold Medal) दिला दिया. जैवलिन थ्रो (Javelin Throw) के फाइनल में उन्होंने 87.58 की दूरी तक भाला फेंका.
 

किसान के बेटे हैं नीरज

नीरज चोपड़ा मूल रूप से हरियाणा के पानीपत स्थित खंदारा गांव के रहने वाले हैं. उनका जन्म 24 दिसंबर 1997 को हुआ था. उनके पिता सतीश कुमार किसान हैं. खेतीबाड़ी से घर परिवार का खर्च चलता था. नीरज ने स्कूली शिक्षा चंडीगढ़ से पूरी की है. इन्हें पढ़ाई के साथ पिता और चाचा के साथ खेत पर जाकर उनके साथ काम करना पसंद था. नीरज चोपड़ा के मौजूदा कोच ओऊ हॉन हैं. नीरज चोपड़ा हफ्ते में 6 दिन 6 घंटे की ट्रेनिंग देते हैं.

जश्न में डूबा पूरा गांव

नीरज चोपड़ा के शनिवार को स्वर्ण पदक जीतने के बाद पानीपत जिले में स्थित उनके गांव खांद्रा में जश्न का माहौल बन गया. यहां तक की गांव की वृद्ध महिलाएं भी नाच गा रही थी. नीरज चोपड़ा के पिता सतीश चोपड़ा ने भी अपने बेटे की उपलब्धि के पीछे परिवार के समर्थन को श्रेय दिया. उनके पिता ने शुरू से ही अपने बेटे को इस खेल में बढ़ाने के लिए काफी मेहनत की थी. 
 

अनिल विज भी पहुंचे नीरज के गांव 

गृह मंत्री ने अनिल विज खंडरा गांव में नीरज चोपड़ा के घर पहुंचकर उनके माता-पिता को फूलों का हार और पगड़ी बनाकर उनका अभिनंदन किया. अनिल विज नीरज के पिता के पैर छूकर आशीर्वाद लिया. अनिल विज ने  कहा कि यह गोल्ड मेडल हरियाणा में शुरुआत है, आगे आने वाले समय में भी हरियाणा के खिलाडी गोल्ड मेडल जीत कर भारत की झोली में डालेंगे. विज ने कहा कि जिन क्षणों का हमें इंतजार था नीरज चोपडा ने उन्हें अब खत्म किया. वहीं सम्मान समारोह का भी आयोजन करने की बात की जा रही है और सम्मान समारोह में  नीरज चोपड़ा को पुरस्कार राशि भी दी जाएगी. 
 

 

नीरज से जुड़ी अहम बातें.

-शुरुआत में नीरज चोपड़ा का पहला प्यार वॉलीबॉल था.  नीरज चोपड़ा शुरू में वॉलीबॉल और क्रिकेट खेलते थे. लेकिन साल 2011 में अपने चाचा के कहने पर उन्होंने ‘जेवलिन थ्रो’ को बतौर करियर चुना.

-चोपड़ा की पहली यादगार जीत 2012 में लखनऊ में नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में आई थी. उस टूर्नामेंट में चोपड़ा ने अंडर-16 स्पर्धा में 68.46 मीटर भाला फेंककर राष्ट्रीय उम्र-ग्रुप रिकॉर्ड बनाया था और गोल्ड मेडल जीता.

-2013 नेशनल यूथ चैंपियनशिप में नीरज ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने दूसरा स्थान हासिल करते हुए उस साल यूक्रेन में होने वाली आईएएएफ वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप में जगह पक्की की.

-ऑल-इंडिया इंटर-यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में नीरज ने साल 2015 में 81.04 भाला फेंककर इस एज ग्रुप का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

-नीरज चोपड़ा साल 2016 में उस वक्त हाईलाइट हुए थे, जब उन्होंने जूनियर विश्व चैंपियनशिप में 86.48 मीटर भाला फेंककर विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा किया था. 

-2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ खेलों में नीरज ने 86.47 मीटर भाला फेंका और गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

-एशियन गेम्स 2018 में नीरज ने अपना बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 88.06 मीटर भाला फेंका और जेवलिन थ्रो में पहला गोल्ड भारत को दिलाया.

 

नीरज चोपड़ा पर ईनामों की बरसात

-हरियाणा सरकार की तरफ से उन्हें 6 करोड़ रुपये और क्लास-1 की नौकरी दी जाएगी.’

-पंजाब सरकार ने नीरज चोपड़ा के लिए 2 करोड़ रुपये के नकद इनाम की घोषणा की है. 

-चेन्नई सुपर किंग्स ने 1 करोड़ रुपये का इनाम देने का ऐलान किया है.

-नीरज चोपड़ा इंडिगो एयरलाइंस में अगले एक साथ तक फ्री में हवाई सफर कर सकेंगे. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here