New Education Policy 2020: शिक्षा मंत्री ने की एमपी बोर्ड सिलेबस में बदलाव की घोषणा, 8वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स करेंगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

0
19


  • Hindi News
  • Career
  • Education Minister Announces Changes In MP Board Syllabus, Students From Class 8th To 12th Will Study Artificial Intelligence

15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (MPBSE) ने अपने सिलेबस में थोड़ा बदलाव किया है। नई शिक्षा नीति 2020 के तहत वैसे भी इन दिनों स्कूली शिक्षा में कई तरह का फेरबदल किया जा रहा है और स्किल बेस्ड एजुकेशन पर फोकस बढ़ाया जा रहा है। मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय की पढ़ाई भी करवाई जाएगी।

इसे वैकल्पिक विषय के तौर पर जोड़ा जाएगा

मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने एमपी बोर्ड सिलेबस में बदलाव की घोषणा की है। इस शैक्षणिक सत्र से एमपी बोर्ड के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 8वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई भी करवाई जाएगी। सिलेबस में इसे वैकल्पिक विषय के तौर पर जोड़ा जाएगा।

जल्द जारी होगा पूरा सिलेबस

एमपी बोर्ड के स्कूलों में कक्षा 8वीं, 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स अपनी रुचि के हिसाब से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय की पढ़ाई कर सकेंगे। एमपी बोर्ड की वेबसाइट पर जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय का सिलेबस अपलोड कर दिया जाएगा।

भविष्य के लिए बेहतर विकल्प

इन दिनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में करियर की काफी बेहतर संभावनाएं नजर आ रही हैं. ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक हैं, वे स्कूल से ही इसकी शुरुआत कर सकते हैं। स्कूल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय की पढ़ाई करने से स्टूडेंट्स के बेसिक्स क्लियर हो जाएंगे और वे कॉलेज में इससे जुड़ा कोई कोर्स कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here