New Year: नए साल पर किसानों के लिए ये क्या हो गया? मोदी सरकार का किसानों के लिए बड़ा ऐलान

0
18


Kisan Vikas Patra: किसानों के लिए सरकार की ओर से कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं के जरिए सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक मदद भी उपलब्ध करवाई जा रही है. साथ ही सरकार की ओर से किसानों को फसलों का बेहतर दाम मिले, इसके लिए भी कदम उठाए जाते हैं. वहीं अब मोदी सरकार की ओर से किसानों के लिए नए साल पर एक बड़ा ऐलान किया गया है.

किसानों के लिए स्कीम
दरअसल, किसानों को कई फायदा पहुंचाने के साथ ही सरकार की ओर से किसानों को बचत के लिए प्रोत्साहन देने के लिए भी एक स्कीम चलाई जा रही है. पोस्ट ऑफिस के जरिए चलाई जा रही इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र है. पोस्ट ऑफिस के जरिए कई सेविंग स्कीम चलाई जा रही है. इन सेविंग स्कीम में किसान विकास पत्र भी शामिल है.

ब्याज दर बढ़ाई
किसान विकास पत्र की स्कीम विशेष तौर पर किसानों के लिए बनाई गई है. इस स्कीम के जरिए किसानों को बचत के लिए आगे बढ़ाया जाता है और उनकी बचत पर एक निश्चित दर से ब्याज भी उपलब्ध करवाया जाता है. वहीं अब नए साल पर मोदी सरकार ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया और किसान विकास पत्र पर ब्याज दर बढ़ा दी है.

ज्यादा मिलेगा ब्याज
नए साल पर किसानों के लिए उठाए गए इस कदम से हर उस किसान को फायदा मिलने वाला है, जो किसान विकास पत्र में बचत करने वाला है. किसान विकास पत्र एक छोटी बचत योजना है जो लोगों को लंबी अवधि की बचत योजना में निवेश करने की सुविधा देता है. अब सरकार की ओर से 1 जनवरी 2023 से इस स्कीम पर ब्याज दर बढ़ाकर 7.2 फीसदी करने का ऐलान किया है. इससे अब किसानों को इस स्कीम में बचत करने पर ज्यादा ब्याज मिलेगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link