Nirmala Sitharaman in US : इस साल देश में खुलेंगे 75 डिजिटल बैंक, व‍ित्‍त मंत्री ने बताई पूरी प्‍लान‍िंग

0
46


Nirmala Sitharaman in US : केंद्रीय व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा क‍ि भारत इस साल 75 ड‍िज‍िटल बैंक (75 Digital Bank) का सेटअप तैयार करने की प्‍लान‍िंग कर रहा है. उन्‍होंने बताया क‍ि यहां पर बैंक‍िंग के अलावा  नॉन बैंक‍िंग फाइनेंश‍ियल कंपनी (NBFC) की स्‍थापना करने की भी योजना है. उन्‍होंने ये बातें वाश‍िंगटन डीसी में थ‍िंक टैंक अटलांट‍िक काउंस‍िल को संबोध‍ित करते हुए कहीं.

75 जिलों में खोले जाएंगे ये बैंक

गौरतलब है क‍ि इससे पहले भी निर्मला सीतारमण ने देश के 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकों की स्थापना करने की बात कही थी. सीतारमण ने कहा कि महामारी से पहले, भारत ने तेजी से डिजिटलीकरण को बढ़ाया और हम वित्तीय समावेश (Financial Inclusion) का कार्यक्रम लेकर आए, यह दुन‍िया में पहले कहीं नहीं देखा गया.

अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर व‍िश‍िष्‍ट पहचान म‍िली

भारत के तीन सबसे बड़े पब्‍ल‍िक डिजिटल प्‍लेटफॉर्म आधार, यूपीआई (UPI) और कोविन (Covin) दुन‍िया के सामने आए. इससे भारत को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर व‍िश‍िष्‍ट पहचान म‍िली. गौरतलब है क‍ि आधार सबसे बड़ी विशिष्ट डिजिटल पहचान है, वहीं यूपीआई (UPI) सबसे बड़ा डिजिटल पेमेंट एप है. कोव‍िन के माध्‍यम से देश में 150 करोड़ से भी ज्‍यादा टीकाकरण हो चुके हैं. सीतारमण ने बताया क‍ि डिजिटल प्रोग्राम से हर वर्ग के लोगों का जीवन काफी आसान हुआ.

श्रीलंका को मदद का भरोसा

इससे पहले वित्त मंत्री ने यूएस में आयोज‍ित आईएमएफ स्प्रिंग मीट (IMF Spring Meet) में श्रीलंकाई समकक्ष अली साबरी से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्‍होंने साबरी को भरोसा दिया था क‍ि एक करीबी दोस्त और अच्छे पड़ोसी के रूप में भारत श्रीलंका की हर संभव मदद देने की कोशिश करेगा.





Source link