Oats Benefits: मसल्स गेन करना है तो इन 3 तरीकों से करें ओट्स का सेवन, शरीर बनेगा ताकतवर, दूर भाग जाएंगी बीमारियां

0
16


Oats Benefits: आज हम आपके लिए ओट्स के फायदे लेकर आए हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मांसपेशियों की मजबूती के लिए ओट्स का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. वजन बढ़ाने के लिए आप ओट्स को दूध के साथ मिलाकर खा सकते हैं. दरअसल, कई लोग अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान रहते हैं, ऐसे में ओट्स उनके लिए फायदेमंद हो सकता है. 

सेहत के लिए ओट्स के फायदे
ओट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इसे आसानी से डायजेस्ट किया जा सकता है.इसमें पोषक तत्व भरपूर होते हैं. 100 ग्राम ओट्स में 389 कैलोरी, जबकि 16.9 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा ओट्स में 66.3 ग्राम कार्ब्स, 6.9 ग्राम हेल्दी फैट होता है. ओट्स में फाइबर भी होता है. 

ओट्स खाने का सही तरीका
अगर आप मसल्स को बढ़ाना चाहते हैं तो ओट्स का तीन तरीकों से सेवन करें. इस तरह सेवन करने से वजन बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. बस इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप कोई वेट गेन डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसका सेवन करें. 

पहला तरीका- ओट्स और दूध 

मैंगनीज और विटामिन बी के अलावा आयरन से भरपूर ओट्स का दूध के साथ सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप दूध में ओट्स उबाल लें, फिर इसे खाएं. ओट्स और दूध या दही का कॉम्बिनेशन आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करेगा. आप नाश्ते में इसका सेवन कर सकते हैं.

दूसरा तरीका- ओट्स और मेवे 
ओट्स और ड्राय फ्रूट्स में पोषक तत्व भरपूर होते हैं. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो ओट्स और मेवे को एक साथ मिलाकर खा सकते हैं.  इसके लिए आप ओट्स को दूध में ग्राइंड कर लें. इसके बाद इसमें बादाम, काजू, किशमिश या फिर ओट्स और दूध के साथ ग्राइंड करें और सेवन करें. 

तीसरा तरीका- ओट्स और फल
फलों के साथ भी ओट्स का सेवन किया जा सकता है.यह कॉम्बिनेशन पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके लिए आप दूध में ओट्स गर्म करें, इसमें सेब, स्ट्रॉबेरी या दूसरे फलों को डालें.  सभी को पकाकर एक साथ खाएं, इससे वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

Dahi Coffee Face Pack: पूरे हफ्ते में सिर्फ 2 बार लगाएं ये अद्भुत फेस पैक, घर बैठे-बैठे मिल जाएगा जबरदस्त निखार

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 





Source link