Onion Benefits: Weight Loss करने में बेहद कारगर है प्याज, ऐसे करें इस्तेमाल तो तुरंत दिखेगा फायदा

0
17


Onion Benefits For Weight Loss: अपने शरीर के बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं. वहीं, एक्सरसाइज, योगा और जिम आदि करने के लिए भी आपको अलग से समय निकालना पड़ता होगा. कई बार समय की कमी के चलते हम खुद पर ध्यान नहीं दे पाते.

ऐसे में दिक्कते बढ़ जाती हैं, लेकिन आज हम आपको मोटापा कम करने का ऐसा देसी नुस्खा बता रहे हैं, जिससे घर बैठे आप वजन घटा सकेंगे. इस देसी नुस्खे का नाम है प्याज. जी हां प्याज (Onion) मोटापे को कम करने में बेहद कारगर है. आज हम आपको बता रहे हैं कि मोटापा कम करने के लिए कैसे प्याज का इस्तेमाल किया जाता है.  

प्याज में पाए जाते हैं कई पोषक तत्व
प्याज में विशेष रूप से लाल प्याज में क्वेरसेटिन नाम का फ्लेवोनॉइड पाया जाता है. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और फैट को जमने नहीं देता है. यह फ्लेवोनॉइड चयापचय दर को बढ़ाता है. यह हाई फाइबर में भी समृद्ध है. इसमें प्रोबायोटिक गुण है, जो कैलोरी में कम है.

गोरखपुरः Video Viral होने के बाद बुजुर्ग बोला- साफ जगह दिखी तो पढ़ ली नमाज, अब पुलिस कर रही तलाश

यह बॉडी पर एंटी-ओबेसिटी प्रभाव छोड़कर और भी कई फायदे देता है. प्याज में और भी कई तरह के पोषक तत्व जैसे कि विटामिन ए, सी, ई पाए जाते हैं. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट, कार्बोहाइट्रेड, कोलेस्ट्रॉल, फॉस्फोरस, आयरन और जिंक पाया जाता है. 

सलाद में रोजाना खाएं कच्चे प्याज
यूं तो सभी जानते है कि कच्चा प्याज खाने के बाद मुंह से दुर्गंध आने लगती है, लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कच्चे प्याज खाना शुरू कर दें. इसके लिए कच्चे प्याज की स्लाइस काटकर उस पर नमक छिड़कें. खाने का स्वाद बढ़ाने और वजन कम करने की प्रक्रिया स्टार्ट करने के लिए इसे रोजाना सलाद के तौर पर इस्तेमाल करें.

हर तरह से भी है फायदेमंद 
आप सब्जी बनाने में प्याज का इस्तेमाल जरूर करें. यह आपकी सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है साथ ही वजन भी कम होता है. आप किसी भी तरह से प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए यह बेहतर विकल्प है, चाहे आप प्याज को कच्चा या फिर पकाकर खाएं.

प्याज का रस वजन घटाने में है मददगार
सबसे पहले दो बराबर साइज के प्याज लें और उन्हें थोड़ा उबाल लें. अब प्याज को पैन से प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद प्याज को मिक्सी में डालकर ग्राइंड कर लें. अब इसे एक गिलास में डाले, प्याज का रस तैयार है. आप इसे ऐसे भी पी सकते हैं या फिर इसमें नमक और नींबू का रस मिलाकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं. 

सहारनपुर में धर्मांतरण का चल रहा ‘खेल’, पुलिस के हत्थे चढ़े दो आरोपियों ने किया बड़ा खुलासा

खाली पेट न पीएं
इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी खाली पेट प्याज के रस का सेवन न करें. इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा दिन में किसी भी समय प्याज का रस पी सकते हैं.

प्याज का सूप 
इसमें आप अपनी पसंद की सब्जियां भी डाल सकते हैं. यह  स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होता है. इसके लिए सबसे पहले छह प्याज लें और इसमें मिलाई जाने वाली अन्य सब्जियों को मोटे टुकड़ों में काटें. अब एक पैन में थोड़ा सा ऑलिव ऑइल गर्म करें और इसमें लहसुन, अदरक का पेस्ट, प्याज डालें. कुछ देर बाद सब्जियां डाल दें और इन सभी को पकाएं. अब इसमें नमक, काली मिर्च और अन्य हर्ब्‍स मिलाएं. प्याज का सूप रेडी है.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV





Source link