Online Voter ID Card: घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं वोटर आईडी कार्ड, घर तक पहुंचेगा; ऐसे करें अप्लाई

0
70


नई दिल्ली: अगले साल यानी 2022 में देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं. सभी राजनीतिक दल अपनी तैयारी में जुट गए हैं. चुनाव को लोकतंत्र का पर्व माना जाता है और आम आदमी के वोट को हथियार कहा जाता है. लेकिन वोट डालने के लिए कुछ नियम बने हुए हैं. 18 साल से ज्यादा उम्र का व्यक्ति वोट डाल सकता है लेकिन उसके लिए उसका वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है, जिसे बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं.

आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसका उपयोग करके आप घर बैठे अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं वो भी एक भी रुपया खर्च किए बगैर. सबसे अच्छी बात ये है कि आपका वोटर आईडी कार्ड आपके घर तक पहुंचाया जाएगा. तो जानिए ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड बनवाने का पूरा प्रोसेस..

ये भी पढ़ें: यह कंपनी दे रही कारोबार का मौका, ₹1 लाख लगाकर हर महीने करें लाखों में कमाई, जानिए क्या है प्रोसेस?

कैसे करें अप्लाई

अगर आप 18 साल या उससे ज्यादा उम्र के हैं तो आप बड़ी आसानी से वोटर आईडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए बस आपके पास मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और कोई भी एड्रेस प्रूफ होना चाहिए. आपको भारतीय निर्वाचन आयोग की आधिकारिक बेबसाइट पर जाना होगा आप सीधे राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (national voters services portal) पर https://nvsp.in/ इस लिंक से भी जा सकते हैं.  यहां से आपको Register as a New Elector/Voter पर क्लिक करना होगा और यहां अपना रजिस्ट्रेशन करके फॉर्म भरना होगा. 

चाहिए ये डॉक्युमेंट्स

ऑनलाइन वोटर आईडी के रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास एड्रेस प्रूफ होना चाहिए. एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक, बर्थ सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि में से किसी की स्कैन कॉपी पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. इसके अलावा आपका पासपोर्ट साइज फोटो भी जरूरी होगा.

ये भी पढ़ें: इन दो सरकारी फ्रेंचाइजी से शुरू करें बिजनेस, लाखों में होगी कमाई; जानें पूरा प्रोसेस

घर पहुंचेगा आईडी कार्ड

अगर आप चुनाव आयोग के इस पोर्टल से वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो करीब 1 महीने बाद आपके घर तक वोटर आईडी कार्ड पहुंचता है. इसके लिए आपको कोई फीस नहीं देनी होती. वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए आपके पास कंप्यूटर होना भी जरूरी नहीं है आप अपने मोबाइल फोन से भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ये भी कर सकते हैं काम

चुनाव आयोग की इस साइट से आप पहले से बने हुए वोटर आईडी कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा आपके विधानसभा और लोकसभा क्षेत्र की भी पूरी जानकारी यहां से मिल सकती है. जो लोग नए वोटर आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं वे इस पोर्टल से अपना एप्लिकेशन ट्रैक कर सकते हैं. बता दें कि नया आईडी कार्ड बनने में करीब 1 महीने का समय लगता है.

LIVE TV





Source link