Oral Health Tips: मुंह की सफाई के लिए अपनाएं ये मुफ्त के उपाय, दांतों की चमक रहेगी बरकरार

0
24


Oral Hygiene Home Remedies: आपकी एक मुस्कुराहट किसी के लिए बहुत जरूरी हो सकती है. खुद आपके लिए ही ये सबसे ज्यादा अहमियत रखती है, लेकिन क्या हो जब हम स्माइल करना ही भूल जाएं. इसके पीछे कारण तो कई हो सकते हैं जैसे कि नौकरी की टेंशन, परिवार की जिम्मेदारी या दौड़ती भागती जिंदगी में खुद पर ध्यान न दें पाना. यानी की अपनी ओरल हेल्थ (Oral Health) का ख्याल न रखना.

इस वजह से मुंह से बदबू आने लगती है और धीरे-धीरे लोग इस वजह से स्माइल और खिलखिलाकर हंसना ही भूल जाते हैं. जी हां, ऐसा होता है क्योंकि इससे व्यक्ति हीन भावना से ग्रसित हो जाता है और वैसे भी मुस्कुराहट हमारी लाइफ (Life) का सबसे जरूरी हिस्सा है तो इसे यूं ही बरकरार रखने के लिए थोड़े एक्स्ट्रा एफर्ट्स करने भी पड़े तो क्या हुआ. आज हम आपकी ओरल हेल्थ से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें आपको बता रहे हैं. 

सांसों से दुर्गंध आने के हो सकते हैं कई कारण
सांसों से दुर्गंध दांत और आंत की खराब सेहत, एसिडिटी, शुगर, फेफड़ों के इंफेक्शन और कम पानी पीने के कारण भी आने लगती है. इसके अलावा रेग्यूलर दांतों को ब्रश न करने से बैक्टीरिया पनपने लगने है, जिससे मुंह से बदबू आने लगती है. वहीं, स्मोकिंग और तंबाकू-गुटखा चबाने से भी ऐसा होता है. आपको बता दें कि लंबे समय तर ऐसी स्थिति बने रहने से पेरिडोंटल या मसूड़ों की बीमारियां हो सकती हैं. 

Uric Acid Diet: Uric Acid को कंट्रोल करने में बेहद कारगर हैं ये नैचुरल चीजें, खाना शुरू करते ही मिलेगा आराम

रात में भी ब्रश करना न भूलें
सुबह ब्रश करने से और जीभ को साफ करने से रात भर में मुंह में इकट्ठा हुए सभी विषाक्त पदार्थों का खात्मा करने में हेल्प मिलती है. ऐसे में अगर आप रात में भी ब्रश करके और जीभ को क्लीन करके सोते हैं तो यह आपकी ओरल हेल्थ के लिए काफी अच्छा रहेगा. 

दातुन से स्ट्रॉन्ग होते हैं दांत और मसूड़े
पुराने जमाने में लोग अपने दांतों की सफाई के लिए नीम, शीशम, आम और पीपल की टहनियों का प्रयोग करते थे. इनकी कड़वाहट से न सिर्फ मुंह की दुर्गंध दूर होती है बल्कि दांत और मसूड़े स्ट्रॉन्ग होते हैं. ये बैक्टीरियारोधी चिकित्सकीय गुणों से भरपूर औषधि हैं. आपको बता दें कि कड़वी जड़ी-बूटियां मुंह से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती हैं और सांसों की बदबू को भी दूर करती हैं. पेड़ों की दातुन दांत साफ करने के साथ ही पाचन क्रिया में भी मदद करती है. 

हर्बल टूथपेस्ट जरूर इस्तेमाल करें
आज के समय में भी मार्केट में कई ऐसे टूथपेस्ट मिल जाएंगे जो पारंपरिक दातुन की तरह फायदेमंद हैं. आप हर्बल टूथपेस्ट जरूर आजमाएं. ये टूथपेस्ट हर्बल पौधों से बने और केमिकल फ्री होते हैं. जिसके कारण ये टूथपेस्ट केमिकलयुक्त फेंसी टूथपेस्ट से कहीं बेहतर हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको पैसे खर्च नहीं करना पड़ता क्योंकि ये पेड़ आपको अपने आसपास ही मिल जाएंगे. 

मुंह की बदबू से निपटने में सौंफ है कारगर
सौंफ के बीज पाचक प्रकृति के होते हैं. इनमें फ्लेवोनॉइड्स होते हैं. सौंफ लार के प्रवाह को उत्तेजित करने में काफी हेल्प करता है, जिससे आपको शुष्क मुंह से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा सौंफ की नैचुरल महक वाला स्वाद मुंह की बदबू से निपटने में कारगर होता है. 

Bhojpuri Song: भोजपुरी स्टार Pawan Singh का गाना ‘ले लो पुदीना’ एक बार फिर चर्चाओं में, ऐसे रचा इतिहास

खाने के बाद गरारे करना न भूलें
आयुर्वेद की माने तो खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए जो कि सही भी है, क्योंकि इससे आपके पेट की चयापचय प्रक्रिया बहुत धीमी हो जाती है. वहीं, मुंह की सफाई के लिए विशेषरूप से खाने के बाद पानी बहुत जरूरी हो जाता है. ऐसे में मुंह में थोड़ा पानी भरकर 2-3 मिनट के लिए स्वाइप करें यानी की गरारे करें. ताकि कोई भी खाने का कण आपके मुंह में फंस न जाए. यह बाद में कैविटी की वजह भी बनता है. 

भोजन के बीच में हो दो घंटे का इंतजार
अपनी ओरल हेल्थ के साथ-साथ अपने पेट की सेहत का भी ध्यान रखना जरूरी है.  आप दिन में तीन बार सही वक्त पर खाना खाने की कोशिश करें और हर दो घंटे में नाश्ता करना बंद कर दें. इस बात का ध्यान रखें की आपके दो भोजन के बीच में कम से कम तीन घंटे का अंतराल रखें. 

ज्यादा से ज्यादा पानी पीना शुरू कर दें 
शरीर के स्वास्थ्य के साथ-साथ अपनी ओरल हेल्थ के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना शुरू कर दें. ओरल हेल्थ बनाए रखने के लिए भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां खाना चाहिए. इसके अलावा स्मोकिंग और तंबाकू-गुटखा से दूर रहें. 

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV





Source link