Oven में खाना गर्म करने से 80% तक बढ़ जाते हैं टॉक्सिक बैक्टीरिया, छोड़ दें ये आदत

0
28


Oven Food Harmful: गरमा-गरम भोजन खाने का स्वाद बढ़ा देता है, तभी सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में लोग गर्म भोजन ही करना पसंद करते हैं. अब हर जगह तो गैस पर खाना गर्म किया नहीं जा सकता. इसलिए ओवन ने अफनी जगह बना ली. अब घर के साथ-साथ ऑफिस में भी ओवन रहता है. जिससे कि ऑफिस में काम करने वाले लोग आशानी से उसमें खाना गर्म करके खा सकें. ज्यादातर घरों में खाना ठंडा होने पर ओवन में गर्म करके खा लिया जाता है. दरअसल, ओवन में खाना कुछ ही सेकंड में गर्म हो जाता है. लेकिन आपको बता दें खाने को बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए. अच्छी सेहत के लिए हमेशा ताजा भोजन करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि भोजन को बार-बार गर्म करने से उसमें बैक्टीरिया की संख्या बढ़ने लगती है, जिससे खाना टॉक्सिक बन जाता है. ओवन में यह जोखिम अधिक होता है. आपको बता दें, कुछ फूड ऐसे हैं जिन्हें भूलकर भी माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए. इससे फूड पॉइजनिंग, पेट खराब होना, पेट में गैस होने की समस्या हो सकती है. आइए जानते हैं विस्तार से… 

1. आलू 
अगर आप आलू की सब्जी को ओवन में गर्म करते हैं, तो ऐसा बिल्कुल न करें. आलू में गर्म वातावरण जीवाणु सी. बोटुलिनम को बढ़ता है. जिससे फूड पॉइजनिंग होने का खतरा बढ़ सकता है.  

2. अंडा
अंडे को बनाने के बाद उसे ठंडा होने पर कभी ओवन में गर्म न करें. इसे गर्म करके खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. ऐसा कहा जाता है कि अंडे को ओवन में गर्म करने से उसमें तेजी से बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं. इससे पेट खराब होने का खतरा और ज्यादा हो जाता है.   

3. रात का बना हुआ चिकन सुबह ओवन में न करें गर्म
अधिकतर लोग रात में चिकन बनाकर रख देते हैं. बचे हुए चिकन को सुबह ओवन में गर्म करके खाते हैं. लोगों को लगता है कि खाने को फेंकने से बेहतर है कि गर्म करके खा लिया जाए. लेकिन अगर आप चिकन को गर्म करके खाते हैं, तो ये आपके लिए जहर समान हो सकता है. क्योंकि ऐसा करने से चिकन में मौजूद प्रोटीन टॉक्सिक में बदल जाता है. जिससे फूड पॉइजनिंग हो सकती है. फिर भी रात का बचा हुआ चिकन अगर आप फेंकना नहीं चाहते हैं, तो इसे गैस पर धीमी आंच पर गर्म करके खा सकते हैं. ऐसा करने से इसके सारे बैक्टीरिया मर जाते हैं. लेकिन ओवन में गर्म करने की गलती बिल्कुल न करें.

4. चावल 
चावल को भी ओवन में गर्म करना सही नहीं होता है. क्योंकि चावल बनते ही वह थोड़ी देर में ठंडा हो जाता है और ठंडा चावल खाने का मजा बिगाड़ देता है. जल्दी खाने के चक्कर में आप ओवन में चावल गर्म कर लेते हैं. लेकिन ऐसी गलती करने से बचें. ऐसा करने से इसमें बैक्टीरिया होने लगता है. अगर आपको इसे गर्म करके खाना है तो धीमी आंच पर गैस पर गर्म कर सकते हैं. 
 
Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link