Pain in The Body: दिन भर बॉडी में रहती है थकान तो अपनाएं ये तरीके, रहेंगे एनरजेटिक

0
28


Pain in The Body: कई बार ऐसा होता है कि हम शरीर में थकान महसूस करने लगते हैं. कभी मौसम में बदलाव की वजह से तो कभी सही खान-पान न लेने की वजह से. यह थकान आपके काम को प्रभावित करती है क्योंकि अगर आपकी बॉडी एनर्जेटिक होगी रहेगी, तभी आप दिन भर अच्छे से काम कर पाएंगे. ऐसे में आपको क्या करना चाहिए या अपनी डाइट में ऐसा क्या लेना चाहिए. जिससे आपको थकान महसूस न हो.

कैसे रहे एनर्जेटिक

1.एनर्जी लेवल मेंटेन रखने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें. बादाम में भरपूर मैग्नीशियम होता है. जो आपको इंस्टेंट एनर्जी देता है. 
2.आप सुबह का नाश्ता ज़रूर करें.प्रोटीन युक्त ब्रेकफास्ट लेना शरीर की ऊर्जा के लिए बहुत ज़रूरी होता है.
3.पानी की कमी ना होने दें.बॉडी को डिहाइड्रेट ना होने दें.समय-समय पर पानी पीते रहें. 
4.स्ट्रेस से बचें. आप गुस्सा और स्ट्रैस कम करें. गुस्सा और तनाव दोनों ही मानसिक और शारीरिक रूप से कमज़ोर करते हैं और पूरी एनर्जी को ख़त्म कर देते हैं.
5.फलों का सेवन करें. मिनरल और विटामिन दोनों ही शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है. फलों से आपको भरपूर मिनरल मिलते हैं और ये आपके शरीर को ऊर्जा भी देते हैं.
6. आप अपनी मेंटल हैल्थ पर पर ध्यान दें. बता दें कि मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.
7.एक्सरसाइज करने से आपका शरीर भी फिट रहेगा और आपका तनाव भी कम होगा.
8. ग्रीन टी आपको तुरंत एनर्जी देगी और सेहत के लिए भी अच्छी होती है.
9.मुलेठी और अश्वगंधा स्टेमिना बढ़ाने में लाभदायक होते हैं और इम्यूनिटी को भी मज़बूत करते हैं.
10.शराब न पिएं. शराब शरीर की ऊर्जा को धीरे-धीरे खत्म कर देती है. नींद को खराब करती है. जिसकी वजह से शरीर के स्टेमिना पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. 
11. वजन को कंट्रोल में रखें. मोटापा शरीर में सुस्ती का एक प्रमुख कारण है. वजन बढ़ रहा है तो व्यायाम या योग करें. वजन कम हो जायगा. 
12. मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल न करें. बता दें कि मोबाइल का सीधा असर आपके दिमाग और आंखों पर पड़ता है. इसलिए आपको थकान भी महसूस हो सकती है.





Source link