PAK के बाद अब Bangladesh में कट्टरपंथियों का निशाना बने Hindu, कई घरों में लगाई आग; मंदिरों में भी जमकर तोड़फोड़

0
57


ढाका: पाकिस्तान (Pakistan) के बाद अब बांग्लादेश (Bangladesh) में हिंदुओं पर हमला हुआ है. हमलावरों ने हिंदुओं के कई घरों में आग लगाई, मारपीट और लूटपाट की. इसके अलावा, उन्होंने कई मंदिरों (Hindu Temple) को भी नुकसान पहुंचाया. घटना बांग्लादेश के खुलना जिले के रूपशा उपजिला के शियाली गांव में हुई. वहीं, पुलिस का कहना है कि इस संबंध में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वारदात के बाद से पूरे इलाके में डर का माहौल है.  

Temple में रखीं मूर्तियों को किया खंडित

‘ढाका ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट के अनुसार, 7 अगस्त को बांग्लादेश में कुछ कट्टरपंथियों ने अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के कई घरों, दुकानों पर हमला किया और कई मंदिरों में तोड़फोड़ की. शुरुआती तौर पर चार मंदिरों को नुकसान की बात सामने आई है. माना जा रहा है कि इस हमले में पड़ोस के गांववालों ने हिस्सा लिया. दंगाइयों ने मंदिर में रखीं भगवान की मूर्तियों को भी खंडित कर दिया.  

ये भी पढ़ें -India से Border Dispute का शांतिपूर्ण हल चाहती है Nepal की नई सरकार, जारी किया Common Minimum प्रोग्राम

30 से ज्यादा लोग हुए घायल

मारपीट में 30 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, जिनका इलाज सदर हॉस्पिटल में चल रहा है. पुलिस का कहना है कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रित है और 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. सुरक्षा के लिहाज से इलाके में अतिरिक्त बल तैनात किया गया है. पुलिस के अनुसार, दो पक्षों में हुई बहसबाजी के चलते ये हमले हुए. दंगाइयों ने सबसे पहले Shiali Mahasmashan temple को निशाना बनाया और इसके बाद वह लगातार हमले करते गए.  

ऐसे Riots में बदल गई बहसबाजी  

रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार रात करीब नौ बजे हिंदू श्रद्धालुओं के एक समूह ने पूर्व पारा मंदिर से शियाली श्मशान घाट तक कीर्तन करते हुए जुलूस निकाला था. उन्होंने रास्ते में एक मस्जिद पार की थी, इस दौरान इमाम ने जुलूस का विरोध किया. जिसके बाद भक्तों और इमाम के बीच तीखी नोक-झोंक हुई. दो समूहों के बीच छिड़े विवाद ने धीरे-धीरे दंगे का रूप ले लिया. इसके बाद कई हिंदू घरों, दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया और मंदिरों में जमकर तोड़फोड़ हुई. 

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here