Peppermint Tea Benefits: वजन घटाने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल तक, पुदीने की चाय से मिलेंगे गजब के फायदे

0
16


Peppermint Tea Benefits: पुदीने की पत्ती का इस्तेमाल खाने में खुशबू बढ़ाने, चाय की चुस्की लेने सहित कई चीजों में शामिल किया जाता है. इसमें एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी माइक्रोबियल, एंटी एलर्जी जैसी कई गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, पुदीने में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई परेशानियों से बचाने में मदद करता है. आज हम आपको पुदीने की चाय के बारे में बताएंगे. इसके सेवन से मोटापा से लेकर डायबिटीज जैसी स्थिति को कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानें इसके फायदे.

वजन घटाना
पुदीने की चाय का नियमित रूप से सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है. यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और वजन घटाने में मदद करता है. इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती. इससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

मुंह की बदबू दूर
पुदीने में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण मुंह की बदबू दूर को दूर करने में मदद करते हैं. अगर आपके भी मुंह से बदबू आती है तो पुदीने की पत्तियों को चबाएं या इसकी चाय बनाकर पिएं. 

डायबिटीज कंट्रोल
पुदीने की चाय पीने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और सेनोलिन कम्पाउंड टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. यही कारण है कि शुगर वाले मरीजों को पुदीने की चाय पीने की सलाह दी जाती है.

माइग्रेन और सिरदर्द से राहत
पुदीने की चाय पीने से सिरदर्द को कम किया जा सकता है. इसमें मौजूद मेंथॉल नामक कंपाउंड सिरदर्द को कम करने में मदद करता है. इतना ही नहीं, पुदीने की चाय माइग्रेन और शरीर के अंग के दर्द से निजात दिला सकता है. एक रिसर्च के अनुसार, पुदीने का तेल तनाव, और माइग्रेन को कम करता है.

पाचन संबंधी दिक्कतें
गैस, सूजन और अपच जैसी पाचन समस्याओं को दूर करने में भी पुदीना मदद करता है. शरीर के पाचन को दुरुस्त करने के लिए नियमित रूप से पुदीने की चाय पिएं. इसके अलावा, यह पाचन तंत्र को आराम देता है और पेट दर्द कम करता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link