Petrol Diesel Price: पेट्रोल सीधे 10 रुपये तो डीजल 5 रुपये हुआ सस्ता, जानें आपके शहर में आज क्या है रेट

0
48


नई दिल्ली: Petrol-Diesel Price Today: दिवाली के मौके पर मोदी सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी में भारी कमी किए जाने के बाद राज्य सरकारें भी आम लोगों को राहत देने के लिए अपने टैक्स कम करने में जुटी हैं. केंद्र सरकार की तरफ से ईंधन पर उत्पाद शुल्क (Excise Duty) में कटौती करने के कुछ दिनों बाद पंजाब सरकार ने राज्य में पेट्रोल और डीजल (Petrol, Diesel) पर वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) कम कर दिया है. 

पंजाब सरकार के इस फैसले के बाद, पेट्रोल डीजल की कीमतों में क्रमश: 10 रुपये प्रति लीटर और 5 रुपये प्रति लीटर तक की कमी आई है. आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की नई दरें आज से लागू हो गई हैं. पंजाब में अभी पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर है.

ये भी पढ़ें- कल से बंद हो जाएगी सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली बड़ी सुविधा, जानें नई गाइडलाइन

आम आदमी को बड़ी राहत!

सरकारी तेल कंपनियों IOC, HPCL और BPCL ने सोमवार को आम आदमी को राहत दी है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. इसके बाद, इस समय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल की 86.67 रुपये प्रति लीटर है.

शहर पेट्रोल   (रुपये/लीटर)  डीज़ल (रुपये/लीटर)
नई दिल्‍ली       103.97     86.67
मुंबई              109.98     94.14
कोलकाता       104.67     89.79
चेन्‍नई             101.40     91.42
भोपाल            107.23     90.87
हैदराबाद        108.20     94.62
बैंगलुरू          100.58     85.01
लखनऊ          95.28     86.80

ये भी पढ़ें- सरकार के साथ मुफ्त में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी छप्पर फाड़ कमाई! नुकसान के नो चांस

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का माहौल

गौरतलब है कि दुनियाभर में कच्चा तेल बेचने वाले देशों के संगठन OPEC+ और रूस ने हर महीने 4 लाख बैरल प्रति दिन कच्चा तेल उत्पादन बढ़ाने का ऐलान किया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कच्चे तेल की कीमतों में फिर से तेजी का माहौल बन रहा है. ब्रेंट क्रूड के दाम 80 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 84 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए है.

लेकिन, एक्सपर्ट्स की मानें तो क्रूड की कीमतों में अब बड़ी तेजी की उम्मीद नहीं है. क्योंकि, भारत और चीन जैसे देशों से अब और डिमांड बढ़ने की उम्मीद नहीं है. इसीलिए ब्रेंट क्रूड के दाम 80-90 डॉलर प्रति बैरल के बीच बने रह सकते है. 

ये भी पढ़ें- रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार ने बनाया नया प्लान? जानिए अब किसे मिलेंगे पैसे

ऐसे चेक करें अपने शहर के रेट

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल IOC आपको सुविधा देता है कि आप अपने मोबाइल में RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजें. आपके मोबाइल पर तुरंत आपके शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट आ जाएगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOC आपको अपनी वेबसाइट पर देता है

रोजाना सुबह 6 बजे बदलती हैं कीमतें 

रोजाना सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और बाकी कई चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here