Petrol-Diesel Price Latest: Karnataka और MP ने भी दी पब्लिक को राहत, पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने का ऐलान

0
22


Petrol-Diesel Price Latest: दिवाली के मौके पर मोदी सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी में भारी कमी किए जाने के बाद राज्य सरकारें भी आम लोगों को राहत देने के लिए अपने टैक्स कम करने में जुटी हैं. कर्नाटक सरकार ( Petrol-Diesel Latest Price in Karnataka) ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले सेल टैक्स में भारी कमी का ऐलान किया है.

कर्नाटक ने दिवाली पर जारी किया नोटिफिकेशन

कर्नाटक (Karnataka) की बीजेपी शासित बासवराज बोम्मई सरकार ने गुरुवार को दिवाली के मौके पर नोटिफिकेशन जारी कर अपने फैसले (Petrol-Diesel Price Latest) का ऐलान किया. नोटिफिकेशन के मुताबिक प्रदेश सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले सेल टैक्स यानी KST में 7-7 रुपये की कमी की है. यह छूट केंद्र की ओर से पेट्रोल पर दी गई 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की रियायत से अलग है.

पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई भारी कमी

कर्नाटक के इस फैसले के बाद अब वहां पर पेट्रोल के दाम (Petrol-Diesel Price Latest) 113 रुपये प्रति लीटर से घटकर करीब 100 रुपये और डीजल के दाम 104 रुपये से घटकर करीब 85 रुपये हो गए हैं. कर्नाटक देशभर में पहला राज्य है, जहां पर पेट्रोल-डीजल पर KST  दरों में कमी की गई है. प्रदेश सरकार के इस फैसले के बाद वहां पर पेट्रोल पर KST 35% से घटकर 25.9% और डीजल पर 24% से घटकर 14.34% हो गई है. 

ये भी पढ़ें- सफल विदेश दौरे से लौटते ही PM ने दी सौगात, पेट्रोल-डीजल के दाम कम कर विपक्ष को दी ये ‘चुनौती’

मध्य प्रदेश सरकार ने की छूट की घोषणा

कर्नाटक के साथ ही मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट की दरों में कटौती (Petrol-Diesel Price in Latest Madhya Pradesh) की घोषणा की है. सरकार ने पेट्रोल पर करीब 5 रुपये और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर की छूट देने की घोषणा की है. केंद्र और राज्य सरकार की दोनों छूट (Petrol-Diesel Price Latest) को मिलाने के बाद अब मध्य प्रदेश में पेट्रोल 119 रुपये से घटकर 107 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलेगा. वहीं डीजल भी 108 रुपये प्रति लीटर के बजाय 91 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा. 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here