Pista Benefits: अगर सर्दियों में खाते हैं पिस्ता तो मेंटेन रहेगा आपका कोलेस्ट्रॉल

0
28


Pista Tips: हेल्दी रहने के लिए व्यक्ति क्या कुछ नहीं करता है. प्रॉपर डाइट मेंटेन करना, एक्सरसाइज करना और भी बहुत कुछ. सर्दियों के मौसम में हम सभी हेल्थ को लेकर थोड़ा सतर्क हो जाते हैं. ऐसे में खाने-पीने का विशेष ख्याल भी रखते हैं. ठंड में बॉडी को अगर मजबूत रखना है, तो ड्राई फ्रूट्स सबसे बेहतर माने जाते हैं. ये सेहत के लिए बहत फायदेमंद होते हैं. सर्दियों में बीमारियों से बचे रहने के लिए आप हर रोज एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाएं. इन सब नट्स में से पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होने के बावजूद भी शंका के दायरे में आता है.  

पिस्ता पोषक तत्वों का एक पावर हाउस माना जाता है, जो कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने में हमारी मदद कर सकता है. लेकिन क्या इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ सकता है? इस बात को लेकर लोगों के मन में शंका बनी रहती है, जिसकी वजह से कई लोग पिस्ता का सेवन नहीं करते हैं. तो आइये आज जान लेते हैं कि पिस्ता का सेवन आपकी बॉडी के कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है या नहीं… 

जानें पिस्ता खाने के फायदे
आपको बता दें, पिस्ता में एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं, और एंटीऑक्सीडेंट रिच फूड को डाइट में शामिल करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटता है. पिस्ता में पोटैशियम भी होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. पिस्ता को आहार में शामिल करके सिर्फ बैड कोलेस्ट्रॉल ही नहीं बल्कि उच्च रक्तचाप को भी नियंत्रित किया जा सकता है. हर रोज एक 9 से 10 पिस्ता खाकर आप अपने दिल को हेल्दी रख सकते हैं.

क्या वाकई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है पिस्ता ?
सर्दियों में हमारे शरीर को अंदर से अधिक गर्मी की आवश्यक्ता होती है. ड्राई फ्रूट्स बॉडी की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं और कई बीमारियों से बचाने में सहायक होते हैं. यही कारण है कि लोग अपने आहार में बादाम, अखरोट, मूंगफली, काजू और पिस्ता को खूब खाना पसंद करते हैं. आपको बता दें, पिस्ता के बारे में लोगों के मन एक है कि यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. दरअसल, पिस्ता कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ाता है. हां, अगर आप इसे अधिक मात्रा में खाते हैं, तो वजन को जरूर बढ़ा सकता है. साथ ही बढ़ा हुआ वेट अन्य बीमारियों की भी वजह बन सकता है. जिसमें दिल से जुड़ी बीमारियां, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर मुख्य रूप से है.

कितनी करें पिस्ता का सेवन?
हमें बाजार से मिलने वाला पिस्ता ज्यादातर रोस्टेड और सॉल्टेड ही होता है. इसलिए आप इनका ज्यादा सेवन न करें, क्योंकि इससे बॉडी में नमक की मात्रा बढ़ सकती है. इसे खाते समय इसकी मात्रा का ध्यान रखना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. डाइट एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आप पूरे दिन में 50 ग्राम- 80 ग्राम तक पिस्ता का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको नुकसान नहीं पहुंचेगा. वहीं, हमेशा अन सॉल्टेड यानी बिना नमक वाला पिस्ता खाने की कोशिश करें. ‌

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link