Potato Juice Benefits: इम्यूनिटी के लिए बेस्ट है आलू का जूस, जानें कैसे करें इस्तेमाल

0
47


हम लोग आलू तकरीबन रोज ही खाते हैं. बच्चे हों या बड़े, सभी को आलू काफी पसंद होता है. आलू पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसमें विटामिन ए, बी, सी, के, आयरन, कैल्शियम, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट्स, आदि होते हैं, जो हमारे शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं. आलू का इस्तेमाल तो फास्ट फूड (चिप्स, फ्रेंच फ्राइज) में भी किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू का जूस भी आपके लिए फायदेमंद होता है. आलू का जूस हेल्थ के साथ स्किन की भी देखभाल करते है. आइए जानते हैं कि आलू का जूस का सेहत पर क्या असर होता है.

1. आलू के जूस में विटामिन सी मात्रा अधिक होती है, जो कॉमन कोल्ड, विजन लॉस, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज जैसी समस्याओं से दूर रखता है. आप आलू के जूस पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं.

2. विटामिन बी 13 प्रकार के होते हैं, जो सभी आलू में पाए जाते हैं. आलू में विटामिन बी9 औक विटामिन बी6 सबसे ज्यादा होता है, जो सेहत को कई फायदे पहुंचाता है. विटामिन बी9 गर्भ में पल रहे शिशु के स्पाइन, मस्तिष्क संबंधित विकास को बेहतर बनाता है.

3. आलू के जूस में जिंक भी होता है, जिसकी शरीर को बेहद जरूरत होती है. जिंक आपके इम्यून सिस्टम को अच्छी शेप में रखता है. इसके अलावा, चोट, घाव जल्दी भरने में जिंक काफी मदद करता है.

4. आलू के रस में एंटी-इंफ्लेमेटरी पाया जाता है, जो सूजन, इंफ्लेमेशन या रेडनेस जैसी समस्याओं को दूर करता है. आलू का रस पीने से गठिया, पीठ और अन्य जोड़ों के दर्द ठीक हो जाते हैं.

5. आलू के रस से कब्ज की दिक्कत भी दूर हो जाती है और पाचन तंत्र को साफ रखता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है

 





Source link