Prebiotic foods benefits: कौन-से फूड्स होते हैं प्री-बायोटिक और इन्हें क्यों खाना चाहिए, जानें फायदे

0
13


Prebiotic Benefits: हमारी हेल्थ गट पर टिकी होती है. जिसमें पेट, आंत और अन्नप्रणाली को शामिल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गट हेल्थ के लिए क्या जरूरी है. दरअसल, गट हेल्थ को सही रखने के लिए प्री-बायोटिक फूड्स का सेवन करना चाहिए. इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि प्री-बायोटिक फूड्स क्या और कौन-से होते हैं. वहीं, इन प्री-बायोटिक फूड्स का सेवन करने से कौन-से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं.

Prebiotic Foods: प्री-बायोटिक फूड्स क्या होते हैं?
हमारे गट में कई सारे हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं, जिनका संतुलन बनाए रखने के लिए प्री-बायोटिक फूड्स का सेवन करना चाहिए. ये प्री-बायोटिक फूड्स हेल्दी बैक्टीरिया के लिए भोजन का काम करते हैं. आप प्री-बायोटिक फूड्स में केला, लहसुन, प्याज, जौ, ओट्स, सेब, फ्लैक्स सीड्स आदि का सेवन कर सकते हैं.

Prebiotic Foods Benefits: प्री-बायोटिक फूड्स से मिलने वाले फायदे
प्री-बायोटिक फूड्स का सेवन करने से निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते हैं. जैसे-

  1. प्री-बायोटिक फूड्स खाने से गट हेल्थ को सपोर्ट मिलता है.
  2. इन फूड्स का सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है.
  3. प्री-बायोटिक फूड्स शरीर में मिनरल्स को एब्जोर्ब करने में मदद करते हैं.
  4. डायबिटीज में भी प्री-बायोटिक फूड खाना फायदेमंद होता है. क्योंकि, यह शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.
  5. विभिन्न संक्रमणों से बचाव में महत्वपूर्ण इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी प्री-बायोटिक फूड मदद करते हैं.
  6. अगर आपका मूड खराब रहता है और आपको तनाव या चिंता जैसी समस्या परेशान करती है, तो भी प्री-बायोटिक फूड्स का सेवन किया जा सकता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link