Railway station shop: रेलवे स्‍टेशन पर इस तरह खोलें दुकान, रोजाना होती है हजारों रुपये की कमाई!

0
29


Shop at Railway Station: आज के समय में रेलवे स्‍टेशन को भी एयरपोर्ट के तर्ज पर बनाया जा रहा है, जहां यात्रियों को सब सुख सुविधा देने की कोशिश की जाती है. इसलिए रेलव समय-समय पर कई तरह के टेंडर जारी करता है. आप कभी न कभी रेलवे स्‍टेशन पर गए होंगे, आपने देखा होगा कि वहां कई तरह-तरह के स्‍टॉल रहते हैं जैसे चाय, कॉफी और तरह-तरह के नाश्‍ते. नाश्‍ता तो छोड़िये पानी का कारोबार ही करोड़ो रुपये का हो चुका है और सबसे ज्‍यदा पानी की बोतलें रेलवे स्‍टेशन और बस स्‍टेशन पर ही बिकती है क्‍योंकि कोई भी यात्री 10-20 रुपये के चक्‍कर में अपनी सेहत को खतरे में नहीं डाल सकता है. इसके अलावा आप किसी भी रेलवे यात्री से एक सवाल पूछे कि क्‍या आपको रेलवे स्‍टेशन की चाय में घर वाला टेस्‍ट मिलता है. 10 में से 7 लोग यही कहेंगे कि नहीं, रेलवे स्‍टेशन पर तो मजबुरी में चाय पीना पड़ती है. इसलिए कुल मिलाकर कहा जाए तो रेलवे स्‍टेशन पर दुकान खोलना फायदे का सौदा है, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि आपने सोचा और दुकान खोल ली. इसके लिए आपको रेलवे से बकायदा लाइसेंस लेना होता है, तो चलिए अगर आप भी ये दुकान खोलने के इच्‍छुक हैं तो जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया.        

आईआरसीटीसी वेबसाइट पर होगा आवेदन 

  • रेलवे स्टेशन पर दुकान (Railway Station Shop) खोलने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC) पर विजिट करना होगा. 

  • यहां आपको जिस तरह की दुकान खोलना चाहते हैं उसके लिए पात्रता चेक करें. 

  • फिर आप टेंडर प्रक्रिया (Tender) के तहत अपनी दुकान खोल सकते हैं. 

रेलवे स्टेशन पर ऐसे शुरू करें दुकान

  • यहां आप दुकान के लिए चुनाव कर सकते हैं जैसे आप रेलवे स्टेशन पर बुक स्टॉल (Book Stall), टी स्टॉल (Tea Stall), फूड स्टॉल (Food Stall), न्यूज पेपर स्टॉल किस तरह की दुकान खोलना चाहते हैं. 

  • आपको इन सभी दुकानों के लिए रेलवे को फीस देनी होगी. 

  • ये फीस 40 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का हो सकता है. ये शुल्‍क दुकान की साइज और जगह पर निर्भर करता है.

टेंडर के लिए ऐसे करें आवेदन 

अगर आप भी रेलवे स्‍टेशन पर दुकान खोलने के इच्‍छुक हैं तो आपको आईआरसीटीसीस की वेबसाइट पर चेक करना होगा. यहां देखें कि आप जिस रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलना चाहते हैं वहां के लिए रेलवे ने टेंडर निकाला है या नहीं. टेंडर निकाला गया है तो आप रेलवे के जोनल ऑफिस या डीआरएस ऑफिस में जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद आपके आवेदन को रेलवे वेरीफाई करेगा और इसके बाद टेंडर मिलने की जानकारी आपको दी जाएगी. फिर आप आराम से रेलवे स्टेशन पर अपनी दुकान खोल सकते हैं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link